T20 World Cup 2024: 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीता, यूपी के लड़को ने कर दिया कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2314249

T20 World Cup 2024: 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीता, यूपी के लड़को ने कर दिया कमाल

IND vs SA, T20 World Cup 2024: इंडिया में आधी रात रोहित शर्मा की टीम ने 17 साल बाद T20 WC Final जीतने का सपना पूरा कर दिया. साउथ अफ्रीका 177 का टारगेट आसानी से पूरा कर ही रही थी कि तभी भारतीय गेंदबाजों ने उनके किए पर पानी फेर दिया.

India South Africa

T20 WC Final 2024: शनिवार 29 जून की रात टी20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला हुआ जिसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में भारत जीत हुई. इस तरह भारतीय टीम अजेय रहते हुए चैंपियनशिप जीती है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. टीम ने 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाया तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम ने केवल 169 रन बनाया. आइए देखें कि उत्तर प्रदेश उत्तराखंड के बेटों ने इस मैच में क्या कमाल कर दिखाया. 17 साल बाद टी20 में खिताबी मैच जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश उत्तराखंड के लड़कों में कुलदीप यादव, यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं. 

कुलदीप यादव
कानपुर के कुलदीप यादव: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 मैच से कुलदीप यादव को खेलने का मौका दिया गया था. उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले तक 4 मैच खेलते हुए बेतरीन प्रदर्शन किया.  कुलदीप यादव ने इन 4 मैचों में 10 विकेट चटकाए. 5.87 की इकॉनमी से उन्हें ये विकेट लिए. हालांकि, फाइनल मैच जब रोमांचक हो रहा था तब कुलदीप के खाते में एक भी विकेट नहीं आए थे. उन्होंने अपने चार ओवरों में 45 रन दिए हैं. इस तरह फाइनल में उनका खास जलवा नहीं दिखा. 

ऋषभ पंत
रुड़की के ऋषभ पंत: टी20 वर्ल्ड 2024 के फाइनल मैच में भारतीय टीम ने इस मैच में सिर्फ 4.3 ओवर में 34 रन बनाकर अपने तीन विकेट गंवा दिए. दूसरे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत आउट हो गए. फिर सूर्यकुमार यादव का भी बल्ला नहीं चला. ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए इस फाइनल मैच में 2 गेंद खेलते हुए बिना खाता खोले ही आउट हुए. केशव महाराज ने पंत को डक पर आउट किया. टी20आई में पंत पहली दफा साउथ अफ्रीका के खिलाफ डक पर आउट हुए. देखने वाली बात है कि टी20आई में ओवरऑल ये चौथी बार था जब जीरो के स्कोर पर उन्होंने अपना विकेट खो दिया. 

और पढ़ें- Ind vs SA t20 final: सूर्या के कैच ने पलटा मैच, भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप

यशस्वी जासवाल 
सुरियावा के यशस्वी जायसवाल: भारतीय टीम के युवा और विस्फोटक ओपनर यशस्वी जायसवाल को टी20 विश्व कप 2024 में लगातार पांचवें मैच तक भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. पूरे टी20 वर्ल्ड कप में प्लेइंग 11 से उन्हें बाहर रखा गया. रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली ने इस पूरे टूर्नामेंट में ओपन किया. टीम ने एक नया कॉम्बिनेशन बनाते हुए जायसवाल को बाहर बैठना पड़ा।

इस प्लेइंग इलेवन- भारत 
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर)
सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा
शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह
कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

इस प्लेइंग इलेवन- दक्षिण अफ्रीका
क्विंटन डी कॉक (विकेटकीप), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान)
ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर
मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा
एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी.

Trending news