आम लोगों को आज से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

प्रत्येक जिले में तीन टीकाकरण केंद्र होंगे. इनमें दो सरकारी और एक निजी अस्पताल शामिल हैं. सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त होगा, जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन लगेंगे.

आम लोगों को आज से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन
फाइल फोटो.

लखनऊ: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत अब आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा. सोमवार से प्रदेश के सभी जिलों में कुल 225 केंद्रों पर बुजुर्गों और गंभीर पुरानी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों का टीकाकरण शुरू होगा. इस अभियान में लगभग 23 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए स्वास्थ विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. 

PM मोदी ने AIIMS में लगवाई कोविड वैक्सीन, ट्वीट कर दी जानकारी

सरकारी हॉस्पिटल में फ्री होगा टीकाकरण
प्रत्येक जिले में तीन टीकाकरण केंद्र होंगे. इनमें दो सरकारी और एक निजी अस्पताल शामिल हैं. सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त होगा, जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन लगेंगे. इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा.

Viral Video: गाय को प्यार से ब्रेड खिला रहा था बच्चा, साथ में चबाने लगी हाथ!

9 बजे से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर सोमवार सुबह 9 बजे से पंजीकरण शुरू हो जाएगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गयी है. मंत्रालय के मुताबिक कोई पात्र व्यक्ति अगर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकता है. स्लॉट खाली होने पर उसे तुरंत वैक्सीन लगा भी दी जाएगी. वैक्सीन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक लगाई जाएंगी. 

कहीं काली मिर्च के नाम पर ऑयल पेंटेड पपीते का बीज तो नहीं खा रहे आप! ऐसे करें चेक

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए. 5 फरवरी से शुरू हुए दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया. अब 1 मार्च से तीसरे चरण के शुरुआत हो गई है,  इसमें आमजन का टीकाकरण किया जाएगा. हालांकि, स्वस्थ और नौजवानों को वैक्सीनेशन के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र वालों और 45 से 60 साल के बीच के बीमारियों से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 

Viral Video: जमीन पर तड़प रही थी मछली, कुत्ते-बिल्ली ने मिलकर ऐसे बचाई जान

WATCH LIVE TV