UP की गजब ट्रैफिक पुलिसः कार चालक का काटा हेलमेट न लगाने का चालान, सफाई में दी ये दलील
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand880844

UP की गजब ट्रैफिक पुलिसः कार चालक का काटा हेलमेट न लगाने का चालान, सफाई में दी ये दलील

ट्रैफिक पुलिस की इस कार्रवाई के बाद लोगों ने उन पर सवाल उठाना खड़े कर दिए. लोगों का कहना है कि कार चलाते वक्त लोग सीट बेल्ट बांधेंगे या हेलमेट पहनेंगे?

प्रतीकात्मक तस्वीर

अलीगढ़ः आप कार से सफर कर रहे हों और ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट की फोटो खींच लें. कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आए कि हेलमेट नहीं पहनने की वजह से आपका एक हजार रुपए का चालान बन गया है. आप सोचेंगे ये कैसा चालान हुआ? अब कार में भी हेलमेट पहनना पड़ेगा क्या? लेकिन ऐसा ही कुछ मामला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले से सामने आया है. जहां ट्रैफिक पुलिस ने कार सवार को हेलमेट नहीं पहनने के कारण एक हजार रुपए का चालान थमा दिया.

मामला सामने आते ही ट्रैफिक पुलिस पर उठे सवाल
थोड़ा अजीब प्रतीत होता यह मामला अलीगढ़ शहर से सामने आया, जहां ट्रैफिक पुलिस की इस कार्रवाई के बाद लोगों ने उन पर सवाल उठाना खड़े कर दिए. लोगों का कहना है कि कार चलाते वक्त लोग सीट बेल्ट बांधेंगे या हेलमेट पहनेंगे? जिस पर सफाई देते हुए अलीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि गाड़ी की नंबर प्लेट बाइक के नाम पर ही रजिस्टर्ड थी.

यह भी पढ़ेंः- कहीं फर्जी तो नहीं है आपका Driving Licence, घर बैठे ऐसे करें चेक

अलीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने दी ये दलील
मामला उजागर होने पर अलीगढ़ के ट्रैफिक एसपी सतीश चंद्र ने बताया कि क्षेत्र में अब सिर्फ ई-चालान ही काटे जा रहे हैं. ट्रैफिककर्मी उल्लंघन-कर्ताओं की गाड़ी की नंबर प्लेट का फोटो खींचकर ई-चालान उनके घर भेज देते हैं. लेकिन चालान से बचने के लिए कई लोग नंबर प्लेट ही बदल देते हैं, जिस वजह से इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं. गलत नंबर प्लेट लगाने वालों के खिलाफ यूपी पुलिस अभियान चला रही है, इसके तहत अपराधियों का पांच हजार रुपए का चालान बनाया जाता है.

चालान से बचने कार चालक ने भी बदली थी नंबर प्लेट
एसपी ने आगे बताया कि जिस कार चालक के घर चालान भेजा गया, उसकी गाड़ी मोटर साइकिल के नंबर पर रजिस्टर्ड थी. इसी कारण चालान भी हेलमेट नहीं पहनने का ही बनाया गया. आम तौर पर इस तरह के मामलों में ट्रैफिक पुलिस चालान की एप्लीकेशन रद्द कर देती है. गलत नंबर प्लेट के चलते चालान अक्सर निर्दोष के पास पहुंच जाता है और दोषी छूट जाता है.

यह भी पढ़ेंः- हे राम! कौन बचाए? जौनपुर में 14 स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव, ब्लड बैंक सील, डॉक्टर का परिवार भी चपेट में

यह भी पढ़ेंः- UP के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू, जानिए किन्हें मिलेगी छूट, क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

WATCH LIVE TV

Trending news