लक्ष्मण' ने की थीं दो शादियां, बतौर हीरो फिल्मी करियर फेल हुआ पर रामायण ने दिलाई लोकप्रियता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2066305

लक्ष्मण' ने की थीं दो शादियां, बतौर हीरो फिल्मी करियर फेल हुआ पर रामायण ने दिलाई लोकप्रियता

रामानंद सागर 1987 में बनाया गया मशहूर टेलीविजन शो रामायण ने टीवी की दुनिया में सफलता के नए आयाम स्थापित किए थे. सुनील लहरी ने इस धारावाहिक में भगवान राम के भाई लक्ष्मण का किरदार निभाया था. 

आज राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उत्साह में पूरा देश डूब चुका है. इसी कार्यक्रम के बीच भगवान राम से जुड़ी कड़ी की चर्चा तेज है.  रामानंद सागर 1987 में बनाया गया मशहूर टेलीविजन शो रामायण ने टीवी की दुनिया में सफलता के नए आयाम स्थापित किए थे. आज इस लेख में हम इस टीवी सारियल से जुड़े एक अहम अभिनेता के बारे में चर्चा करने जा रहे है. इन्होंने इस धारावाहिक में भगवान राम के भाई लक्ष्मण का किरदार निभाया था. इसका नाम सुनील लहरी है. इनके द्वारा निभाए गए किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था. 

मध्यप्रदेश के दमोह जिले...
सुनील लहरी जी का जन्म 9 जनवरी 1961 में मध्यप्रदेश के दमोह जिले में हुआ था. मध्यम वर्गीय परिवार में बचपन गुजारने के बाद ये पिता डॉ. शिखर चन्द्र लहरी जो पेशे से डॉक्टर थे उनके साथ भोपाल शिफ्ट हो गए.  इनके पिता एक मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर का काम करते थे. अपनी स्कूली  शिक्षा  पूरी करने के बाद सुनील मुंबई पहुंच गए और वहीं के विल्सन कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन आर्ट्स एंड कॉमर्स में पूरा किया और वहीँ से फ़िल्मी करियर शुरू किया.

फिल्मी करियर की शुरूआत
1980 में सुनील ने अपने फिल्मी करियर का पदार्पण किया ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म से, फिल्म ‘The Naxatites’ में मिथुन चक्रवर्ती और स्मिता पाटिल के साथ इन्होने काम किया. हलाकि, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी साबित हुई. इसके बाद 5 साल के लिए ये फिल्मी दुनिया से गायब रहे. पांच साल बाद  1985 में, जयप्रकाश विनायक की फिल्म ”फिर आएगी बरसात” में बतौर हीरो नज़र आए. ये फिल्म भी दर्शकों पर कुछ खास असर नहीं जमा पाई. इस फिल्म के गाने ने लोगों का दिल जीत था. 

बड़े पर्दे पर नहीं दिखा पाए कमाल 
समय 1988 तक आ पहुंचा था. सुनील लहरी जब बड़े पर्दे पर कमाल नहीं दिखा पाए फिर उन्होंने छोटे पर्दे पर काम करना ठीक समझा.  यही से सुनील लहरी को नया फेम मिला, जिसमे 1988 में रामानंद सागर के रामायण सीरियल में ‘लक्ष्मण’ का किरदार सबसे ज्यादा मशहूर हुआ.

कई टीवी सीरियल में किया काम 
रामायण से पहले इन्होंने कई टीवी सीरियल में काम किया, जैसे दूरदर्शन पर दादा-दादी की कहानियां, प्रेमसागर के टीवी सीरियल “विक्रम और बेताल” में कई अलग-अलग भूमिकाएँ निभाई.
ऐसा कहते है सुनील लहरी रामायण में लक्ष्मण के किरदार के लिए रामानंद सागर की पहली पसंद नहीं थे, पहले संजय जोग को लक्ष्मण का किरदार दिया गया था, पर संजय जी इस रोल के लिए तैयार नही थे. फिर संजय जोग ने रामायण में भरत का किरदार निभाया. 90 के दशक के बाद सुनील को फिल्मो में काम मिलना लगभग बंद हो गया था, इसलिए फिर इन्होने अरुण गोविल जी के साथ अपना एक प्रोडक्शन हाउस खोल लिया.

शादी को लेकर चर्चाएं
सुनील लहरी की शादी को लेकर भी आमतौर पर काफी चर्चाएं होती रहती है. टेलीविजन धारावाहिक रामयण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुलीन लहरी ने दो शादियां की थी. इनकी पहली पत्नी का नाम राधा सेन और दूसरी पत्नी का नाम भारती पाठक है.  

 इंटरव्यू बताया सच..
सुनील लहरी जी ने एक इंटरव्यू बताया ” मैं रामायण करने के बाद कुछ ज्यादा खुश नहीं था, क्योंकि रामायण करने से मैने बॉलीवुड में काफी नुकसान झेला था. मुझे फिल्में मिलना बंद हो गई थी, पर आज में इस महाकाव्य को करके बहुत गर्व महसूस करता हूँ. यह एक इकलोता प्रोग्राम था जो पुरे विश्व में सबसे ज्यादा देखा गया था, इसलिए हमने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ-साथ बड़ा इतिहास भी बनाया. जब भी भारतीय सिनेमा के इतिहास में रामायण का इतिहास लिखा जाएगा तब उसे सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. रामायण में लक्ष्मण के किरदार ने मेरी जिंदगी को भी बहुत प्रेरित किया है, उसने मुझे सिखाया किस तरह में अपनी जिंदगी बना सकता हूँ और इस दुनिया से कैसे रिश्ते निभा सकता हूँ. में भगवान का शुक्रियादा करता हूँ की उन्होंने मुझे ये किरदार मिलने और निभाने में मदद की और में उन दर्शको का भी शुक्रियादा करता हूँ, जिन्होंने मुझे कभी न भूलने वाला सेलेब्रिटी बनाया और इतना पसंद किया. रामायण की सबसे अच्छी बात यह थी कि वह लोगो को मानवता सिखाती थी, इसलिए यह प्रोग्राम जाति, धर्म से ऊपर था और सभी द्वारा इतना प्यार मिलता था”.

 

 यह भी पढ़े- राम मंदिर निर्माण के लिए 9 साल की बच्ची ने दान किया गुल्लक, बोली- रामलला के लिए लाखों रुपये भी कम

यह भी पढ़े- यूपी के इस जिले के मंदिर में रावण की प्राण प्रतिष्ठा, राम मंदिर उद्घाटन के बीच तैयारी तेज

Trending news