Budget 2023: शादी ब्याह के सीजन में सोना-चांदी महंगा होगा, प्लेटिनम और डायमंड ज्वेलरी के शौकीनों को भी जोर का झटका
Advertisement

Budget 2023: शादी ब्याह के सीजन में सोना-चांदी महंगा होगा, प्लेटिनम और डायमंड ज्वेलरी के शौकीनों को भी जोर का झटका

 Budget 2023 Highlights : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आम बजट पेश कर दिया है. बजट में केंद्र सरकार की तरफ से कई बड़े ऐलान किए गए हैं. सरकार ने पुरानी टैक्स व्यवस्था खत्म कर दी.

gold silver platinum and dimond price

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आम बजट पेश कर दिया है. बजट में केंद्र सरकार की तरफ से कई बड़े ऐलान किए गए हैं. सरकार ने पुरानी टैक्स व्यवस्था खत्म कर दी. वित्त मंत्री ने यह भी बताया है कि किन चीजों को सस्ता किया जा रहा है और कौन सी चीजें महंगी हो रही हैं. वित्त मंत्री ने बताया कि सोना-चांदी, प्लेटिनम और प्रयोगशाला में तैयार हीरे महंगे होंगे. इसके साथ ही विदेश से आने वाली चांदी से बनी चीजें भी महंगी हो जाएंगी. ऐसे में आइये जानते हैं कि मौजूदा वक्त में भारत और यूपी में सोना-चांदी (Gold-Silver Rate), प्लेटिनम और हीरे (Diamond Platinum Price) की क्या कीमत है. 

क्या भाव है सोना? 
देश में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 52,750 रुपये है. बीते दिन यह कीमत 52,500 रुपये थी. वहीं, 24 कैरेट सोने की कीमत 57,550 रुपये प्रति 10 ग्राम है. बीते दिन 24 कैरेट सोने के 10 ग्राम का दाम 57,270 रुपये था. वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ में 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 52,900 रुपये है. वहीं, 24 कैरेट सोने का रेट प्रति 10 ग्राम 57,700 रुपये है. जानकारी के लिए बता दें कि उपरोक्त सोने की दरें सांकेतिक हैं और इसमें जीएसटी, टीसीएस और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं. सटीक दरों के लिए अपने स्थानीय जौहरी से संपर्क करें.

क्या भाव है चांदी और प्लेटिनम? 
वहीं, चांदी के भाव की बात करें तो एक किलो चांदी का रेट 72,300 रुपये चल रहा है. बीते दिन भी चांदी का दाम यही था. गुड रिटर्न्स वेबसाइट के मुताबिक, देश में 100 ग्राम प्लेटिनम का भाव 2,64,900  रुपये है. बता दें कि बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भारत में लैब ग्रोन डायमंड (प्रयोगशाला में निर्मित हीरे) के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट का काम शुरू होगा. भारत अपना लैब ग्रोन डायमंड बनाएगा. इसकी जिम्मेदारी IIT करेगा. इससे आयात पर निर्भरता कम होगी और रोजगार में मदद मिलेगी.

ऑल इंडिया जेवेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन ने दी प्रतिक्रिया
ऑल इंडिया जेवेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोरा ने बजट पर प्रतिक्रिया की दी. उन्होंने कहा कि जिस देश में सोने का भाव 60 हजार तक पहुंच रहा है, वहां पर 20 हजार से ऊपर नगद भुगतान संभव नहीं है. नगद भुगतान की छूट की उम्मीद थी कि बढ़ाई जाएगी लेकिन वह उतनी ही रही. ज्वेलरी सेक्टर के तीन भाग हो गए .हैं मैन्युफैक्चर, होलसेलर और रिटेलर. सबको अपनी-अपनी लाइन का खुद ही ध्यान रखना है. उन्होंने कहा कि ज्वैलरी इंडस्ट्री के लिए बजट में कुछ भी नहीं  मिला है. उल्टा सिल्वर पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. 

फरवरी में पीक पर पहुंच सकता है सोने का दाम: कमोडिटी एक्सपर्ट 
कमोडिटी एक्सपर्ट ने कहा कि आने वाले समय में घरेलू बाजार में सोना 58000 से 60000 हजार रुपये तक जा सकता है. फरवरी में सोने की कीमत पीक पर करीब साढ़े 58000 रुपये तक हो सकती है.  जबकि चांदी 70 से 72 हजार तक पहुंच सकता है. 

यह भी पढ़ें- Budget 2023: बजट में क्या सस्ता क्या महंगा, यहां देखें पूरी List

यह भी पढ़ें- PM किसान निधि की रकम बढ़ी या नहीं? जानिए बजट में किसानों के लिए हुए क्या-क्या ऐलान

Budget 2023: कारीगरों को आधुनिक सुविधाएं देगी सरकार- निर्मला सीतारमण

Trending news