CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम डेट घोषित कीं, देखें पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2486244

CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम डेट घोषित कीं, देखें पूरा शेड्यूल

CBSE Board Exam: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. शीतकालीन सत्र वाले स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं अगले महीने से आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने छात्रों के लिए 75% उपस्थिति की अनिवार्यता भी तय की है.

 

CBSE Board Practical Exam 2024

CBSE Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की घोषणा कर दी है. जो छात्र इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे इन तारीखों को ध्यान में रख सकते हैं. सीबीएसई के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट (IA) 1 जनवरी 2025 से आयोजित किए जाएंगे, जबकि थ्योरी पेपर 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगे.

CBSE ने एक सर्कुलर जारी कर इन परीक्षाओं की जानकारी दी है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर देखा जा सकता है. इसमें बोर्ड परीक्षा के अंकों का विषयवार विवरण भी उपलब्ध है.

शीतकालीन सत्र के लिए विशेष व्यवस्था
शीतकालीन सत्र वाले स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी. चूंकि इन स्कूलों में जनवरी में सर्दी के कारण छुट्टियां रहती हैं, इसलिए प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया गया है.

डेटशीट की प्रतीक्षा
बोर्ड परीक्षा की डेटशीट अभी जारी नहीं हुई है, लेकिन सीबीएसई के पिछले रुझानों के आधार पर यह संभावना है कि थ्योरी पेपर की टाइमटेबल दिसंबर 2024 में जारी की जाएगी. वर्ष 2025 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 44 लाख छात्र शामिल होने वाले हैं.

उपस्थिति के संबंध में निर्देश
सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छात्रों की न्यूनतम उपस्थिति 75% होनी चाहिए. कुछ विशेष परिस्थितियों, जैसे कि चिकित्सा आपातकाल, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भागीदारी, में 25% की छूट दी जा सकती है. बशर्ते उचित दस्तावेज़ पेश किए जाएं.

सैंपल पेपर जारी
CBSE ने अपनी एकेडमिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं. छात्र इन्हें cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी तैयारी के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं.

Trending news