Wrestler Protest: पहलवानों को मिली राहत, बृजभूषण शरण सिंह के घर पूछताछ को पहुंची दिल्ली पुलिस की टीम
Advertisement

Wrestler Protest: पहलवानों को मिली राहत, बृजभूषण शरण सिंह के घर पूछताछ को पहुंची दिल्ली पुलिस की टीम

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया कि पहलवानों ने प्रदर्शन के समय प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ कोई बयानबाजी नहीं की थी. इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में रिपोर्ट भी सौंप दी है. 

Wrestler Protest

Wrestler Protest: जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के दौरान पहलवानों के भड़काऊ बयानबाजी मामले में खिलाड़ियों को राहत मिली है. दिल्ली पुलिस  (Delhi Police) ने पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में अपनी रिपोर्ट पेश की है, जिसमें कहा गया है कि प्रदर्शन के दौरान पहलवानों ने पीएम मोदी के खिलाफ (PM Narendra Modi) कोई भड़काऊ बयानबाजी नहीं की है. लिहाजा उनके खिलाफ हेट स्पीच (Hate Speech CASE) का कोई मामला नहीं बनता है. प्रधानमंत्री के खिलाफ जो भड़काऊ बयानबाजी की गई है, वो मौके पर मौजूद दूसरे लोगों ने की है.

दरअसल, कोर्ट में दायर शिकायत में पहलवानों पर प्रधानमंत्री और बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ हेट स्पीच का आरोप लगाया गया था. साथ ही कहा गया था कि इस मामले में पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया. यह हेट स्पीच को लेकर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का उल्लंघन है. पिछली सुनवाई में पटियाला हाउस कोर्ट ने पुलिस से अब तक की कार्रवाई पर रिपोर्ट तलब की थी. अब आगे कोर्ट 7 जुलाई को इस रिपोर्ट पर विचार करेगी. वहीं, दूसरी तरफ मामले की जांच कर रही एसआईटी टीम महिला पहलवान को लेकर बृज भूषण शरण सिंह के घर पहुंची थी. 

बम बम महाराज ने की थी शिकायत 
दरअसल, कोर्ट में पेश की गई रिपोर्ट में पुलिस ने कहा है कि बम बम महाराज की ओर से तीन शिकायत मिली हैं. तीसरी शिकायत में आरोप लगाया गया था कि जंतर-मंतर पर पहलवानों के प्रदर्शन के दौरान 'मोदी तेरी क़ब्र खुदेगी' जैसे नारे लगाए गए. शिकायतकर्ता का कहना था कि इस तरह की भाषा भड़काऊ भाषण के दायरे में आती है और पहलवानों ने प्रधानमंत्री को धमकाने की कोशिश की है. हालांकि पुलिस ने जब शिकायतकर्ता की ओर से पेश पेन ड्राइव में मौजूद वीडियो क्लिप पर गौर किया तो साफ हुआ कि यह नारा प्रदर्शनस्थल पर मौजूद अन्य लोगों ने लगाया था.

प्रदर्शन कर रहे बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट या किसी दूसरे पहलवान ने ऐसा नारा नहीं लगाया था. इस वीडियो क्लिप में कोई पहलवान ऐसा कोई नारा लगाते हुए नजर नहीं आया है. लिहाजा उनके खिलाफ हेट स्पीच का कोई मामला नहीं बनता और कोर्ट में दायर यह शिकायत खारिज होनी चाहिए. 

CP थाने की पुलिस कर रही जांच
स्टेटस रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि जहां तक बम बम महाराज की ओर से दायर दो अन्य शिकायतों का सवाल है (जिसमें उन्होंने कहा था कि ब्रजभूषण शरण सिंह पर बिना पुख्ता सबूत के झूठे आरोप लगाए गए हैं ), वो शिकायतें कनॉट प्लेस थाने को भेज दी गई हैं. बता दें कि सीपी थाने पर पहलवानों ने ब्रज भूषण के खिलाफ दो FIR दर्ज कराई है. 

महिला पहलवान को लेकर ब्रजभूषण के घर पहुंची SIT टीम 
इसी बीच खबर सामने आई है कि मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की एसआईटी के 2 महिला पुलिसकर्मियों के साथ 6 जवान एक महिला पहलवान को लेकर ब्रजभूषण के आवास पर पहुंची थी. टीम में आईपीएस अधिकारी भी शामिल थे. टीम पहलवान के बयान को जमीनी स्तर पर वैरिफाई करने गई थी. करीब आधे घंटे जांच करके टीम वापस निकल गई. पुलिस सूत्रों का कहना है स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करने से पहले कुछ चीजों को वैरिफाई करना था.

वहीं, सांसद बृजभूषण सिंह ने कहा कि अभी प्रकरण कोर्ट के संज्ञान में है. इससे पहले मैं बहुत कुछ बोल चुका हूं. अब कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए, तब देखा जाएगा कि बोलना है या नहीं. उन्होंने कहा कि सरकार ने 15 जून तक आश्वासन दिया है. तब तक चार्जशीट फाइल होगी. अभी कुछ बोलना ठीक नहीं है. 

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में कई बीजेपी सांसदों का पत्ता कटेगा, इन 5 पैमानों पर तैयार हो रहा रिपोर्ट कार्ड

UP News: सीएम योगी ने 7182 एनएनएम वर्करों को दिया नौकरी का तोहफा, ये नसीहत भी दिलाई याद

Trending news