इस डिग्री के आगे फेल हैं BA, B.COM और BSC समेत कई डिग्रियां, करते ही मिलेगी नौकरी

जो बारहवीं पास (12th pass Student) के बाद परंपरागत पढ़ाई जैसे बीए, बीएससी और बीकॉम की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं उनके लिए करियर के तौर पर एक और विकल्प मौजूद है. बीवोक (B.Voc) एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इस डिग्री का सबसे बड़ा फायदा है कि ये पढ़ाई सीधे रोजगार से जोड़ती है. 

इस डिग्री के आगे फेल हैं BA, B.COM और BSC समेत कई डिग्रियां, करते ही मिलेगी नौकरी
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: ऐसे स्टूडेंट, जो बारहवीं पास (12th pass Student) के बाद परंपरागत पढ़ाई जैसे बीए, बीएससी और बीकॉम की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं उनके लिए करियर के तौर पर एक और विकल्प मौजूद है.  ऐसे छात्र जो अलग हटकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए बीवोक (B.Voc) एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

कम्प्यूटर के जानकारों के लिए अच्छी खबर, यूपी की तहसीलों में 1000 कम्प्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती

क्या होता है बीवोक
बीवोक यानी बैचलर और वोकेशन (B.Voc), इसकी डिग्री भी वैसी ही होती है जैसे बीए,बीएससी और B.COM की होती है. इस डिग्री का सबसे बड़ा फायदा है कि ये पढ़ाई सीधे रोजगार से जोड़ती है. ये पाठ्यक्रम इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध एविंग क्रिश्चियन पब्लिक विद्यालय (Ewing Christian College Allahabad) के साथ ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में भी बीवोक की पढ़ाई की जाती है.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में तीन डिग्री कोर्स
Allahabad University के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेश्नल स्टडीज की तरफ से फूल प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी (62 सीट), मीडिया स्टडीज (50 सीट) के साथ ही फैशन डिजायन एंड टेक्नोलॉजी (50 सीट) में बीवोक कोर्स कराया जाता है.  यहां से मास्टर डिग्री एमवोक (M.Voc) भी किया जा सकता है. दोनों में पचास-पचास सीटें हैं. इसके लिए आवेदन इस समय इविवि प्रवेश की Website पर लिए जा रहे हैं.
 
ईश्वर शरण कॉलेज हैं B.Voc के 2 कोर्स 
ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज (Ishwar Sharan College) में फूड प्रोसेसिंग एण्ड टेक्नोलॉजी तथा आटोमोबाइल में B.Voc कोर्स संचालित किया जाता है.  इन दोनों कोर्स में 50-50 सीटें हैं. एडमिशन कॉलेज के स्तर से लिया जाता है. 

हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में 3 कोर्स
हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में B.Voc के तीन कोर्स संचालित किए जाते हैं. यहां से जर्नलिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन, फैशन डिजाइन एण्ड एम्ब्रायडी तथा साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी में बीवोक किया जा सकता है. तीनों कोर्सों में 50-50 सीटें हैं.  इन पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी कॉलेज की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.

ECC में दो कोर्स में हो सकता है बीवोक
ईसीसी से फूड प्रोसेसिंग के साथ ही इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एण्ड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल सर्विसेज में बीवोक किया जा सकता है. दोनों में 50-50 सीटें हैं. इसके लिए 12TH CLASS के सांइस के छात्र आवेदन कर सकते हैं. सामान्य और OBC अभ्यर्थियों के लिए 12TH में 50 और SC-ST अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य शर्त है।

BA-BSC की तरह वैलिड है डिग्री
B.Voc की डिग्री भी बीए और बीएससी की तरह तीन साल की होती है. इस डिग्री को लेकर कन्फ्यूजन था. इस कन्फ्यूजन को दूर करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने तीन अगस्त 2016 को एक लेटर इश्यू किया था. यूजीसी के तत्कालीन सचिव प्रोफेशर जसपाल एस संधू ने इस लेटर के जरिए बताया था कि बीवोक भी नौकरियों में ग्रेजुएट की तरह ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस यूजीसी एक्ट 1956 के सेक्शन 22(3) के तहत डिग्री कोर्स के तौर पर मान्य किया गया है. ये लेटर यूजीसी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

UPPSC Recruitment 2021: एसीएफ/आरएफओ भर्ती परीक्षा के लिए Online आवेदन शुरू, इस बार नहीं है SDM का पद

WATCH LIVE TV