Gajer ka Halwa to Peanut Chikki: ऐसी 5 स्वादिष्ट मिठाइयां जो ठंड के मौसम में शरीर को रखती हैं गर्म, अभी जानिए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1999150

Gajer ka Halwa to Peanut Chikki: ऐसी 5 स्वादिष्ट मिठाइयां जो ठंड के मौसम में शरीर को रखती हैं गर्म, अभी जानिए

Gajer ka Halwa to Peanut Chikki:सर्दी के मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखकर शरीर को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं साथ ही ठंड से भी शरीर सुरक्षित रहता है और गर्माहट देता है.

Sweet Recipe

5 Indian Sweets: सर्दी के मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. ठंड के मौसम में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहे. इससे सेहत तो ठीक रहती ही है, इसके साथ ही दिल की बीमारी वाले मरीज को भी बड़ी राहत मिलती है. सूप, सूखे मेवे और हरी सब्जियों का सेवन तो लोग सर्दी के मौसम में करते ही हैं इसके साथ ही जिनको मिठाई पसंद हो उनके लिए भी सर्दियों में कई मिठाइयों के ऑप्शन होते हैं. ऐसी मिठाइयां तो जो स्वादिष्ट होती हैं और सेहतमंद भी होती हैं. आइए उन 5 मिठाइयों के बारे में जानते हैं. 

गाजर का लड्डू
सर्दियों में अगर गाजर का हलवा खाएं तो सेहत से जुड़े कई लाभ होते हैं लेकिन हलवे की जगह अगर आपक गाजर के छोटे-छोटे और बेहद स्वादिष्ट लड्डू खाएं तो ये हेलदी और टेस्टी ऑप्शन होगा. 

मूंगफली चिक्की
शायद ही कोई गुड़ और मूंगफली की चिक्की के बारे में न जानता हो या फिर पसंद न करता है. सर्दी के मौसम में अगर गुड़ खाएं तो इससे शरीर गर्म तो रहता है, इसके साथ ही इसके सेवन से मेटाबॉलिक सिस्टम भी ठीक रहता है. चिक्की मिठाई मकर संक्रांति व लोहड़ी के दौरान खई जा सकती है. 

तिल के लड्डू
मकर संक्रांति व लोहड़ी के समय परंपरा है तिल के लड्डू के सेवन करने का, इस त्योहार पर ये खूब बनाये और खाए जाते हैं. अगर सर्दी के मौसम में तिल के लड्डू खाए जाएं तो शरीर को बहुत लाभ होता है, साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहती है. 

सोंठ व मेथी के लड्डू
एक पारंपरिक मिठाई है सोंठ और मेथी का लड्डू जिसका सेवन औषधि के रूप में भी कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में इस लड्डू को गर्भवती महिलाओं द्वारा सेवन किया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

गाजर का हलवा
ऑरेंज रूट वाली सब्जी गाजर में विटामिन ए, बी और के पाया जाता है. गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को अच्छा रखता है. गाजर खाने से आंखों की रोशनी तो बढ़ती ही है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और दिल के लिए भी यह एक सेहतमंद ऑप्शन होता है. बेट-केरोटिन, पोटेशियम व एंटीऑक्सीडेंट गाजर में पाया जाता है. गाजर खाने से कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है. इसका ठंड के मौसम में हलवा खाना अच्छा होगा.

और पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या में सरयू किनारे बसेगा पंचवटी द्वीप, राम मंदिर की धरती पर होगा स्वर्ग का अहसास

Trending news