GK Quiz: मच्छर अपने वजन से कितना गुना खून पी जाता है, मच्छरों के दांत होते हैं या नहीं?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2393866

GK Quiz: मच्छर अपने वजन से कितना गुना खून पी जाता है, मच्छरों के दांत होते हैं या नहीं?

GK Quiz: मच्छर (Mosquitos) जब इंसान के शरीर में डंक मारता है तो वह खून की कुछ मात्रा डंक के सहारे इंसान के शरीर से निकाल लेते हैं. एक बार में एक मच्छर इंसान का कितना खून चूस जाता है? आइए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

Gk Questions

Gk Questions: गर्मी हो या ठंड खासकर बरसात के मौसम मच्छर बढ़ जाते हैं. मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से डेंगू होने का खतरा होता है. वहीं मादा एनोफ़िलीज मच्छर के काटने से मलेरिया हो सकता है. सामान्य मच्छर के काटने पर भी कुछ चीजे महसूस होती हैं जैसे जिस जगह मच्छरों ने काटे वहां पर हल्का दर्द और खुजली होती है, वहां थोड़ी सूजन भी आ जाती है. चलिए जानते हैं कि एक बार मच्छर काटता है तो इंसानी शरीर से कितना खून निकाल ले जाता है. मच्छरों के दांत होते हैं या नहीं, ये भी जानते हैं.  

मच्छर एक बार में चूस लेता है इतना खून
मच्छरों की डाइट इंसानों या त्वचा वाले जानवरों का खून है. मच्छर अपने शरीर के तीन गुना के खून पी सकते हैं. औसतन वजन की बात करें तो एक मच्छर 6 मिलीग्राम के आसपास होते हैं. एक मच्छर एक बार काटे तो शरीर से एक से लेकर 10 मिलीग्राम खून पी सकता है. एक मच्छर को अपनी भूख शांत करने के लिए एक इंसान को तीन से चार बार काटना पड़ता है. मच्छरों के दांत तो नहीं होते हैं, ऐसे में वह अपने मुंह में लगे एक नुकीले डंक से इंसान के शरीर से खून चूसता है. 

क्या करते हैं मच्छर खून का?
मच्छरों के जीवन के लिए इतना जरूरी होता है खून कि वो इससे ही प्रजनन कर पाते हैं. मादा मच्छरों को खून के अंदर मौजूद प्रोटीन प्रजनन में मदद करता है. इंसान का खून केवल फीमेल यानी मादा मच्छर ही पीती हैं. खून पीने के बाद  कुछ दिनों तक वह आराम की अवस्था में चली जाती है और फिर खून जब पच जाता है तो अंडे विकसित होते हैं. इसके बाद मादा मच्छर उन्हें पानी में  रख देती है जहां कई कई और मच्छर पैदा होते हैं.

और पढ़ें- GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब

और पढ़ें- GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक 

Trending news