GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2386004

GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक

GK Quiz: भारतीय कोबरा का जहर अधिक विषैला होता है या फिर किंग कोबरा के पास मौत देने की अधिक ताकत होती है. आइए जानें (Indian Cobra vs King Cobra) सांपों की दुनिया के इन सापों से जुड़ी कुछ हैरान करने वाली बातें.

most venomous snakes

Gk Questions: दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में कोबरा का नाम शुमार है. एक बार इस सांप ने काट लिया तो समझो काम तमाम हो गया, बचने का कोई रास्ता नहीं मिलता. इंसान हो या जानवर, अगर कोबरा ने डस लिया तो खैर नहीं. वैसे तो कोबरा सांप ज्यादातर देशों में पाया जाता है लेकिन सवाल ये है कि क्या भारत में मिलने वाले कोबरा और किंग कोबरा दोनों में फर्क होता है? ये दोनों कैसे एक दूसरे से अलग हैं, आइए इस बारे में जानें. 

इंडियन कोबरा और किंग कोबरा (Indian Cobra vs King Cobra)
लंबाई में इंडियन कोबरा 4 से 7 फीट तक का हो सकता है. वहीं किंग कोबरा करीब 13 फीट लंबा हो सकता है. हालांकि, पिछले साल ही उत्तराखंड के कालाढूंगी इलाके में एक मरे हुए किंग कोबरा की लंबाई 23 फुट 9 इंच पाई गई. जंगली जीव नियंत्रण विभाग के अधिकारियों के अनुसार वह दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा था जो कि बेहद दुर्लभ माना गया था.

कौन ज्यादा खतरनाक- इंडियन कोबरा या किंग कोबरा?
भारतीय कोबरा का जहर बहुत अधिक विषैला होता है. हालांकि किंग कोबरा के पास भी शिकार के लिए खतरनाक विष होता है. ऐसे में कह सकते हैं कि दोनों की ताकत करीब करीब बराबर ही होती है. सिर्फ 15 मिनट के भीतर ही इनका जहर इंसान को मौत की नींद सुला सकता है. किंग कोबरा एक बार जहर निकाले तो उससे 11 लोगों की जान जा सकती है और भारतीय कोबरा एक बार में दस लोगों को मार सकता है.

20 सालों तक जिंदा रहता है किंग कोबरा
भारतीय कोबरा के दांतों की अपेक्षा किंग कोबरा के दांत .2 इंच तक बड़े रह सकते हैं. भारतीय कोबरा हमेशा फैलकर बैठचा है ऐसे में उसके काटने की संभावना काफी ज्यादा होती है. किंग कोबरा के विशेष आकार के फन और शरीर बनी धारियों से उसकी पहचान की जाती है. ये अपने शरीर का एक तिहाई हिस्सा ऊंचा उठा पाते हैं और करीब 20 साल की इनकी उम्र होती है.

और पढ़ें- GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब 

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं

Trending news