GK Quiz: दुनिया का सबसे खतरनाक मच्छर कौन सा है? लाखों लोगों उतार देता है मौत के घाट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416892

GK Quiz: दुनिया का सबसे खतरनाक मच्छर कौन सा है? लाखों लोगों उतार देता है मौत के घाट

GK Quiz: मच्छरों से होने वाली खतरनाक बीमारियों को लेकर लोगों में कम जागरुकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटा सा जीव सालभर में लाखों मनावों को मौत के घाट उतना सकता है. ऐसे में एक सवाल आता है कि आखिर सबसे खतरनाक मच्छार कौन सा है? आइए इस बारे में जानें.

Gk Questions

Gk Questions: एक छोटा जीव जो इधर उधर उड़ लेता है, थोड़ा सा खून पी लेता है, जिसको डंक मारता है उसको थोड़ी खुजली होती है, इस छोटे से जीव मच्छर की बस इतनी ही कहानी नहीं है. क्या आप जानते हैं कि मच्छर एक साल में लाखों लोगों को मौत के घाट उतार सकते हैं. भारत में मच्छर की पैदावार का समय बरसात का मौसम होता है. इस दौरान सबसे ज्यादा मच्छर पैदा होते हैं.

मच्छरों के को मारने के वैसे तो कई घरेलू उपाय है लेकिन कॉइल और स्प्रे का इस्तेमाल आजकर अधिक होने लगा है. लेकिन क्या आपको ये पता है कि दुनिया में एक ऐसा शक्तिशाली और खतरनाक मच्छर भी है जिस पर किसी भी मॉस्किटो रिपेलेंट का कोई असर ही नहीं होता है. आइए जानें दुनिया का सबसे खतरनाक मच्छर कौन सा है जो हर साल लाखों लोगों की जान लेने का जिम्मेदार बनता है.

दुनिया का सबसे खतरनाक मच्छर- दुनिया के सबसे खतरनाक मच्छर एडिस एजिप्टी है जिसकेकाटने से जीका, यलो फीवर और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है. ये मच्छर अफ्रीका में पहली दफापैदा हुईं थीं. आज मच्छरों की ये प्रजाति दुनियाभर के तमाम गर्म देशों में फैल चुकी हैं. किसी कॉइल, अगरबत्ती, धुएं या स्प्रे इन मच्छरों पर बेअसर हैं.

दूसरा सबसे खतरनाक मच्छर- एडीस एल्बोपिक्टसएडीस एल्बोपिक्टस नाम का भी एक मच्छर है जो दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक मच्छर है. जिसके काटने से यलो फीवर, डेंगू के अलावा वेस्ट नील वायरस फैलते हैं. पहले दक्षिणी पूर्वी एशिया में ये मच्छर पैदा हुए और अब दुनिया के तमाम गर्म देशों में इनका राज कायम है.

क्यूलेक्स मच्छर- घरों में आमतौर पर क्यूलेक्स मच्छर पाया जाता है जो औसतन 15 दिन जीते है और बेहतरीन उड़ान भरते हैं. इनके काटने से फाइलेरियासिस और इंसेफिलाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं. मच्छरों की करीब 2500 से अधिक प्रजातियां हैं जिनमें से करीब 100 प्रजातियां ही काटती है. एक मच्छर औसतन 3 महीने तक ही जीता है. नर मच्छर केवल 10 दिन तक जीवित रहता है. मरने से पहले एक मादा मच्छर 500 के करीब अंडे दे सकती है.

और पढ़ें-  GK Quiz: भारत का एक मात्र भेड़िया अभयारण्य कहां है? देश में खुंखार भेड़ियों की इतनी है संख्या 

और पढ़ें- GK Quiz: सबसे पहले किसके लिए बनाई गई थी डेनिम जींस? मजदूर से जुड़ी है फैशन ये कहानी 

और पढ़ें- GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक

Trending news