GK Quiz: सबसे पहले किसके लिए बनाई गई थी डेनिम जींस? मजदूर से जुड़ी है फैशन ये कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413059

GK Quiz: सबसे पहले किसके लिए बनाई गई थी डेनिम जींस? मजदूर से जुड़ी है फैशन ये कहानी

GK Quiz: जींस की कहानी बड़ी ही रोचक है. आइए जानें कि कैसे यह आम जीवन में फैशन के तौर पर शामिल हुई और क्या है इसका इतिहास तो रोचकता  से भरा हुआ है और इसका सीधा संबंध मजदूर और नाविक से है. आइए जाने जींस (Story of Jeans) की कहानी.

Gk Questions

Gk Questions: जींस आज के समय में एक ऐसे पोशाक में शुमार हो चुका है जिसके बिना फैशन पूरा होना थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जींस फैशन का हिस्सा कैसे बनी और इसे पहली बार किसके लिए बनाई गई थी? आइए जानते हैं जींस के बारे में कुछ रोचक बातें, जो आपको हैरान कर देंगी. 

शॉर्ट में Denims (डेनिम्स) बोला जाने लगा
एक समय था जब जींस को मजदूरों का पहनावा माना जाता था जिसे 19 वीं सदी में फ्रांस के शहर NIMES में बनाया गया. जिस कपडे़ से जीन्स बनाई गई जिसको फ्रेंच में “Serge” कहा जाता है और इस तरह इसे “Serge de Nimes” नाम दिया गया. आगे जाकर शॉर्ट में यह Denims (डेनिम्स) बोला जाने लगा और यही नाम यूरोप में प्रसिद्ध हुआ. जिसे सबसे ज्यादा सेलर्स यानी नाविक पसंद करते थे ऐसे में उनको सम्मान में जीन्स नाम दिया गया.

मजदूरों और मेहनती लोगों की पोशाक 
1850 तक जर्मन व्यापारी लेवी स्ट्रॉस ने जींस पर अपना नाम छापकर कैलिफोर्निया में बेचने लगा और उसका पहला ग्राहक एक टेलर जेकब डेविस था. उसने भीजींस बेचना शुरू किया. जिसे वो मजदूर ज्यादा खरीदने लगे जो कोयले की खान में काम करते थे क्योंकि यह मोटा होने के कारण उनके लिए काफी आरामदायक था. आगे जाकर डेविस और स्ट्रॉस ने आपसी बातचीत के बाद जींस के लिए यूएस पेटेंट ले लिया. इसके बाद जींस को बड़े पैमाने पर बनाया जाने लगा. डेनिम के नीला होने का कारण ये है कि मजदूरों और मेहनती लोगों की जब ये पोशाक हुआ करती था तब जल्दी गंदी न हो इसके लिए इसे नीला रंग दिया जाता था. 

वर्कर्स यूनिफॉर्म
शुरुआत में पुरुषों की जींस में जिप फ्रंट में नीचे की ओर और महिलाओं के लिए बनी जींस में इसे साइड में लगाई जाती थी. वहीं जिंस के साथ बूट्स पहना मुश्किल होता था तो इसके लिए अमेरिकन नेवी में बूट कट जींस वर्कर्स यूनिफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाने लगा. वर्ष 1950 में जेम्स डीन द्वारा बनाई गई हॉलीवुड फिल्म ‘रेबल विदाउट अ कॉज’में जींस को बतौर फैशन पहली दफा दिखाया गया जिसके बाद यह अमेरिका के टीन एजर्स और यूथ में खूब पसंद की जाने लगी. 

स्तरां, थियेटर्स व स्कूल में बैन
जींस की लोकप्रियता में कमी लाने के लिए अमेरिकी रेस्तरां, थियेटर्स व स्कूल में इसे पहनकर प्रवेश करना बैन तक कर दिया गया लेकिन इस फैशन को यूथ के बीच से फिर भी नहीं हटाया जा सका. धीरे-धीरे ही सही लेकिन 1970 में इसे फैशन के तौर मंजूरी मिली और तब से लेकर आज तक यूं ही इसकी प्रसिद्धि बनी हुई है.  

और पढ़ें- GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक 

और पढ़ें- GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब 

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं

Trending news