Almond Benefits : अगर आप भी खाते हैं रोज बादाम तो हो जाइए सावधान! हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1697068

Almond Benefits : अगर आप भी खाते हैं रोज बादाम तो हो जाइए सावधान! हो सकता है भारी नुकसान

Almond Benefits : बादाम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसमें जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं उनसे सेहत बनी रहती है. कई बार ऐसा सुना होगा आपने कि बादाम को खाली पेट खाने के लिए कहा जाता है. लेकिन इसे रोज खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं.

badam ke fayde (फाइल फोटो)

Almond Benefits : बादाम स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व से सेहत बनी रहती है. बादाम को खाली पेट खाने के लिए कहा जाता है. इसमें विटामिन ई, कैल्शियम से लेकर कॉपर, मैग्नीशियम के साथ ही राइबोफ्लेविन जैसे तत्व होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम खाने से कई तरह की परेशानी भी हो सकती है. आइए इस बारे विस्तार से जानते हैं. 

डाइजेशन की समस्याएं 
कुछ लोगों में पाचन से जुड़ी समस्या होती है ऐसे में उन्हें बादाम (Almond Benefits) को सही मात्रा में खाना होता है. जरूरी ये भी है कि बादाम को सही समय पर खाया जाए. 

बादाम को खाने का क्या है तरीका?
आयुर्वेदिक के जानकार की माने तो हर दिन बादाम का सेवन करना लाभकारी होता है. हालांकि हर किसी की पाचन शक्ति अलग तरह की होती है ऐसे में अपने शरीर के हिसाब से ही बादाम का सेवन करना चाहिए. रोज बादाम खाने वालों को कुछ दिन तक छिलके साथ भीगे हुए दो बादाम खाना चाहिए. इस दौरान पाचन में कोई समस्या नहीं आती है तो बादाम की मात्रा बढ़ा सकते हैं. 

दिल की सेहत पर होता अच्छा असर
बादाम खाने से दिल की सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव होता है. इसके सेवन से बीपी तो बैलेंस में रहता ही है इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल पर भी इसका अच्छा असर होता है. बादाम खाने से दिल से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की तरफ से सलाह दी जाती है बादाम खाने की ताकि सेहत बनी रहे.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 
बादाम पाचन की क्षमता को मजबूत करता है अगर इसे खाया जाए वो भी खाली पेट तो इसके कई तरह से फायदे हो सकते हैं. अगर आप रोज ही सुबह उठकर बादाम का सेवन करते हैं तो आप फिजिकली फिट रहेंगे.

स्किन और बालों को भी पहुचाता है लाभ
बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसमें विटामिन्स की भी अच्छी मात्रा होती है. त्वचा और बालों के लिए तो यह ड्राइफ्रूट अमृत की तरह काम करता है. रोजाना बादाम खाने से त्वचा भी हेल्दी बोती है.

और पढ़ें- Mission Election 2024: लोकसभा चुनाव के शंखनाद के लिए तैयार हैं पीएम मोदी, जून महीने में उत्तर प्रदेश में करेंगे तीन रैलियां

और पढ़ें- UP Nikay Chunav Results 2023: जानिए नये मेयर और जीते हुए प्रत्याशियों का कब होगा शपथ ग्रहण, कार्यक्रम का पूरा प्लान है तैयार

WATCH : यूपी में 40 बंदरों की एक साथ रहस्यमयी मौत! वन विभाग हुआ हैरान

Trending news