Hair Care Tips: बालों पर नहीं चढ़ेगा होली का कोई रंग, बस अपनाएं मम्मी वाली TRICKS
Advertisement

Hair Care Tips: बालों पर नहीं चढ़ेगा होली का कोई रंग, बस अपनाएं मम्मी वाली TRICKS

केमिकल हमारे बाल और स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. ये हमारे बालों की जड़ों और स्किन को आसानी से डैमेज कर सकते हैं. तो आज इसी पर बात करते हैं.. पढ़िए हमारी ये खास रिपोर्ट

Hair Care Tips: बालों पर नहीं चढ़ेगा होली का कोई रंग, बस अपनाएं मम्मी वाली TRICKS

नई दिल्ली: होली का हुल्लड़ मचाने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. होली (Holi) पर रंग-गुलाल खेलने का धार्मिक महत्व है. हम सभी ने होली को लेकर काफी तैयारियां की हैं, तरह-तरह के रंगों से लेकर, कई तरह के पकवानों तक हमने काफी कुछ प्लान कर लिया है. लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि होली के हानिकारक रंगों से अपने बालों को नुकसान पहुंचाने से कैसे बचाएं? नहीं ना? तो आज इसी पर बात करते हैं, क्योंकि अक्सर सुना होगा या आपसे भी कहा गया होगा कि होली से पहले बालों पर ऐसा कर लो जिससे वो खराब न हों.

बचपन में हमारी मम्मियां भी कहती थी कि बालों में तेल लगा लो, पर उस समय हम इस बात को  नजरअंदाज कर देते थे. पर आज हमको उस बात की अहमियत समझ आती है.  होली पर रंग खेलने से पहले अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो यकीनन ये कैमिकल आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे. 

बालों को होता है नुकसान
बाजार में मिलने वाले रंगों में कई तरह के कैमिकल मिले होते हैं. केमिकल हमारे बाल और स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. ये हमारे बालों की जड़ों और स्किन को आसानी से डैमेज कर सकते हैं. बहुत से लोग चेहरे के साथ-साथ बालों में भी रंग और गुलाल भर देते हैं. होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं ताकि बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले कैमिकल से इन्हें बचाया जा सके.

खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

fallback

होली से पहले बालों में चंपी 
ऑयल मसाज करने से बालों और स्कैल्प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है. इससे रंग त्वचा तक नहीं पहुंच पाते और तेल से सिंथेटिक डाई प्रभावहीन हो जाती है. होली के रंगों में केमिकल्‍स के बाद होने वाले प्रभावों से उबरने में मदद करता है.  इतना ही नहीं जब आप रंग खेलने से पहले बालों में तेल की चंपी करती हैं, तो बाद में हेयर वॉश के दौरान रंग आसानी से बालों से निकल जाता है. इसके लिए आपको किसी भी तरह के हार्श शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता.

जानें होली को लेकर क्या है UP सरकार की गाइडलाइंस, कहां सख्ती और कहां मिलेगी छूट?

सरसों का तेल बालों के लिए वरदान
बालों में होली के दिन बहुत से लोग सरसों का तेल लगाना भी पसंद करते हैं. सरसों का तेल बालों को रंग के प्रभाव से बचाने का बहुत अच्छा और कारगर तरीका है. सरसों का तेल भारी होने के साथ ही डीप कंडीशनिंग देने में भी मदद करता है. सरसों का तेल ना तो सिर में रूखापन बढ़ने देता है और ना ही बालों की ऊपरी परत को रंग और अतिरिक्त शैंपू के उपयोग से कोई नुकसान होने देता है. बालों में अच्छी तरह तेल लगा होगा तो आपके बालों पर रंग का बुरा असर नहीं होगा.

बालों को खुला न रखें
होली खेलते समय अपने बालों को खुला न रखें. चोटी डाल लें या बाल बांध लें. ऐसा करने से रंग उनकी जड़ों तक न जा पाएंगे.

fallback

हेयर डैमेज से बचाती है ऑयल मसाज
रंगों में मिले हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे न सिर्फ बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, बल्कि टूटने और सफेद होने लगते हैं. जब आप होली से पहले बालों में ऑयल मसाज करती हैं, तो इन समस्याओं का खतरा काफी कम हो जाता है. ऑयल मसाज करने से बालों और स्कैल्प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है, जो कि रंगों को बालों और त्वचा तक नहीं पहुंचने देती. 

अंडा और दही
होली खेलने के तुरंत बाद बालों को शैम्पू से न धोएं. इससे पहले अपने बालों को सिर्फ पानी से अच्छी तरह धो लें. अब अंडे और दही को मिक्स कर अपने बालों में लगाएं. इसे 45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को शैम्पू की मदद से धो लें. ऐसा करने से होली के पक्के रंग से होने वाली समस्या से आपके बाल सुरक्षित रहें

होली पर जाना है घर और चाहिए कंफर्म टिकट तो चेक कर लें इन SPECIAL ट्रेनों की पूरी लिस्ट

होली खेलने से पहले करें इन चीजों का प्रयोग
अगर आपके बाल पतले और कमजोर हैं या फिर बहुत केमिकल के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील हैं तो आप बालों होली खेलने से पहले लीव इन कंडीशनर या हेयर सीरम का प्रयोग भी कर सकते हैं. लीव इन कंडीशनर बालों में नमी की कमी नहीं होने देता, फिर चाहें आपके सिर पर कितना भी रंग और पानी पड़ रहा हो, ये आपके बालों को नुकसान से बचा लेता है. कुछ ऐसा ही काम हेयर सीरम भी करता है.

रंग खेलने से ठीक पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल तेल या सरसों तेल की मालिश जरूर करें. ऐसा करने से रंग उतारने में आसानी होती है. त्वचा में जलन नहीं होती और रंग के हानिकारक केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं.

इसके अलावा सुझाव है कि रंग खेलते समय सावधानी बरतें. अपनी नाक, कान, आंख, नाखून को बचाएं. त्वचा पर केवल गुलाल लगाएं. अधिक रंगों के इस्तेमाल में त्वचा में एलर्ची पैदा हो जाती है. इससे जलन के साथ दाने पड़ जाते हैं. इससे काफी दिक्कतें आती है. जितना अधिक हो सके रंगों से बचें. हर्बल गुलाल का प्रयोग करें. कोरोना काल चल रहा है इसलिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें. बेहतर यही होगा कि आप प्राकृतिक (ऑर्गेनिक) रंगों का इस्तेमाल करें जो आसानी से छूट जाए.

होली से पहले रेलवे ने कैंसिल की कई ट्रेनें तो कई का रूट डायवर्ट, जानिए कहीं आपकी Train का नाम तो नहीं

WATCH LIVE TV

Trending news