Holi 2023: बाजारों में बिक रहे केमिकल और सिंथेटिक रंगों से बना लें दूरी, घर पर ही कम खर्च में मिनटों में बनाएं हर्बल गुलाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1598960

Holi 2023: बाजारों में बिक रहे केमिकल और सिंथेटिक रंगों से बना लें दूरी, घर पर ही कम खर्च में मिनटों में बनाएं हर्बल गुलाल

Holi 2023 How to Make Organic Colors at Home: 8 मार्च को होली का त्योहार है. ऐसे में रंग-गुलाल की खरीदारी शुरू हो चुकी है. आज में आज हम आपको घर पर ही गुलाल बनाना बताएंगे, जो बेहद आसान है. इससे आपकी स्किन और बालों को नुकसान भी नहीं होगा और आप मजे से होली खेल सकेंगे. 

 

How to Make Organic Colors at Home in Holi 2023

Holi Organic Colors: देश भर में होली के त्योहार को लेकर धूम देखने को मिल रही है. बाजारों में रौनक बढ़ी हुई है. मार्केट में अलग-अलग तरह के रंग मिल रहे हैं, जो कई बार हमारी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं. बाजार में मिलने वाले खतरनाक केमिकल युक्त रंग-गुलाल हमारे बाल, स्किन या आंखों पर बुरा प्रभाव डालते हैं. कई बार स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि हमें डॉक्टर्स की मदद लेनी पड़ती है. ऐसे में कई बार लोग डर कर होली नहीं खेलते. ऐसे आज हम आपके लिए घर पर ही आप नेचुरल तरीके से गुलाल बनाना बनाएंगे, जिससे आपके शरीर को नुकसान न हो. आप बिना परवाह के होली का मजा भी उठा पाएं.

1. लाल गुलाल कैसे बनाएं
घर पर लाल गुलाल बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको 3 चम्मच कुमकुम, 5 चम्मच मैदा और 1 चम्मच चंदन पाउडर चाहिए. इन सभी को अच्छे से मिला लें. बस हो गया आपका नेचुरल लाल रंग का गुलाल. यह आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि आप जिस कुमकुम का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह शुद्ध हो मिलावटी नहीं. 

2. गुलाबी गुलाल कैसे बनाएं
गुलाबी गुलाल बनाने के लिए आप चुकंदर की का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको चुकंदर कस लें और छांव में सूखने के लिए रख दें. चुकंदर सूखने के बाद इसमें 2-3 चम्मच चावल का आटा मिला लें और मिक्सर में डालकर महीन होने तक पीस लें. आपका गुलाबी रंग तैयार हो जाएगा. चटक गुलाबी रंग लाने के लिए आप इसमें पिंक फूड कलर मिला सकते हैं. 

3. हरा गुलाल कैसे बनाएं
हरे रंग के लिए आप पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले पालक को धूप में सूखने के लिए रख दें. जब पालक सूख जाए, तो सौंफ और साबुत सूखी धनिया के साथ पीस लें. इससे आपका प्योर ग्रीन कलर तैयार हो जाएगा. इसे ब्राइट बनाने के लिए आप ग्रीन फूड कलर भी ऐड कर सकते हैं. यह आपके चेहरे के लिए अच्छा भी रहेगा. 

4. पीला गुलाल कैसे बनाएं
पीला गुलाल बनाने के लिए आपको हल्दी पाउडर की जरूरत होगी. इसके लिए सबसे पहले 3 चम्मच हल्दी पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर मिक्स करें. इसके बाद 2 चम्मच मैदा या चावल का आटा मिला लें. इसके बाद हथेली से रंग को अच्छे से रगड़ लें. आपका ऑर्गेनिक पीला गुलाल तैयार हो जाएगा. 

5. ऐसे बनाएं केसरिया गुलाल
केसरिया गुलाल बनाने के लिए आपको केसरिया सिंदूर की जरूरत होगी. इस सिंदूर को चंदन पाउडर और बेसन के साथ मिला लें. आपका केसरिया रंग तैयार है.

इन सभी ऑर्गेनिक रंगों से आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं होगा और आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पक्का रंग क्या सफेदा पेंट भी साफ हो जाएगा, होली का रंग छुड़ाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Happy Holika Dahan 2023: छोटी होली पर अपनों को भेजें ये खास शुभकामना संदेश

Happy Holi 2023: इस होली भेजें ये खास संदेश, अपनों के जीवन में भरें प्रेम के रंग

WATCH: 6 से 12 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news