Railway Special Trains: यूपीवासियों की बल्ले-बल्ले! दिवाली-छठ पर घर जाने के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1899592

Railway Special Trains: यूपीवासियों की बल्ले-बल्ले! दिवाली-छठ पर घर जाने के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Diwali Chhath Special Trains: नवरात्रि, दशहरा, दिवाली और छठ त्योहार के लिए ट्रेन में टिकट की मारा-मारी चल रही है. अगर आप भी त्योहार पर अपने घर ट्रेन से जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. 

Railway Special Trains

Railway Special Trains: फेस्टिव सीजन की शुरुआत होते ही अलग-अलग शहरों में रहने वाले लोग घर जाने की तैयारी करने लगते है. त्योहार में घर जाने वाले लोगों लिए इंडियन रेलवे ने खुशखबरी दी है. भारतीय रेलवे त्योहार के सीजन में स्पेशल ट्रेन चलाएगा. नवरात्रि, दिवाली और छठ को देखते हुई रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की जा चुकी है. इसी क्रम में आने वाले दिनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है. ये सभी ट्रेने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से होकर जाएंगी. आइए देखते हैं कौन-कौन सी ट्रेनें चलेंगी. 

अक्टूबर-नवंबर लखनऊ होकर जाएंगी ये ट्रेनें
ट्रेन नंबर 01654 श्री माता वैष्णो देवी कटरा से वाराणसी वाया लखनऊ के लिए 22 अक्टूबर से 26 नवंबर तक हर रविवार को कटरा से चलेगी. वहां से रात्रि 11.20 बजे चलकर ट्रेन अगले दिन रात्रि 11:55 बजे वाराणसी पहुंचेगी. 

वापसी में 01653 वाराणसी से श्री माता वैष्णो देवी कटरा वाया लखनऊ 24 अक्तूबर से 28 नवंबर तक हर मंगलवार को चलेगी. वाराणसी से यह ट्रेन सुबह 06.20 बजे चलकर अगले दिन सुबह 11.20 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी. 

ट्रेन नंबर 04049 नई दिल्ली - वाराणसी वाया लखनऊ ट्रेन 6 से 30 नवंबर तक हर सोमवार, गुरुवार और शनिवार को नई दिल्ली से शाम 07.20 बजे चलकर अगले दिन सुबह 09:45 बजे वाराणसी पहुंचेगी. 

वापसी में 04079 वाराणसी से नई दिल्ली वाया लखनऊ ट्रेन 7 नवंबर से एक दिसंबर तक हर मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को वाराणसी से शाम 06.35 बजे चलकर अगले दिन सुबह 09 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. 

छठ पर इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
रेलवे छठ पर्व पर भी स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा उत्तर रेलवे मुख्यालय और पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय की बिहार और पूर्वांचल की ओर जाने वाली ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने के आदेश दिए गए हैं. रेलवे ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट को देखते हुए अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था करेगा. जिसमें इंटरसिटी ट्रेनों में लगने वाली एसी चेयरकार, सेकेंड सीटिंग क्लास, जनरल कोच भी शामिल हैं. रेलवे मुख्यालय ने आठ स्लीपर और चार एसी थर्ड की अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था करने के आदेश भी दिए हैं. 

15 अक्टूबर को जारी होगी स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट 
जानकारी के मुताबिक, नवरात्रि, दिवाली और छठ जैसे त्योहार के लिए रेलवे बोर्ड 15 अक्टूबर को स्पेशन ट्रेनों की लिस्ट जारी कर सकता है. ये ट्रेनें लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली आदि स्टेशनों से होकर गुजरेंगी. लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों में रिजर्वेशन जल्द शुरू हो जाएगा. इसके अलावा ऐशबाग-गोरखपुर एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-बरौनी एक्सप्रेस ट्रनों में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे. 

Ayushman Yojana: यूपी में बुजुर्गों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, सीएम योगी ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया दिवाली का तोहफा 

Mig-21: रोमांचक एयर शो में आखिरी बार हिस्सा लेगा मिग-21, LCA तेजस सुरक्षा बेड़े में किया जाएगा तैनात

Trending news