Mig-21: रोमांचक एयर शो में आखिरी बार हिस्सा लेगा मिग-21, LCA तेजस सुरक्षा बेड़े में किया जाएगा तैनात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1899376

Mig-21: रोमांचक एयर शो में आखिरी बार हिस्सा लेगा मिग-21, LCA तेजस सुरक्षा बेड़े में किया जाएगा तैनात

आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस: ग्रुप कैप्टन प्रज्योत के मुताबिक आठ अक्टूबर को प्रयागराज के संगम इलाके में हवाई प्रदर्शन समेत 10 एयरबेस से 120 लड़ाकू विमान, परिवहन और हेलीकॉप्टर का संचालन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में अंतिम बार मिग-21 शो में भाग लेगा.

MiG 21
प्रयागराज: आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस है और इस मौके पर प्रयागराज में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें तरह तरह के लड़ाकू विमान करतब दिखाएंगे. एशिया का सबसे बड़ा एयर शो प्रयागराज में होने वाला है और इस तरह यहां के लोगों के लिए यह दिन यादगार होने जा रहा है. वायु सेना के शौर्य के भव्य प्रदर्शन का लोग साक्षी बनेंगे. शो को ध्यान में रखते हुए सेना ने अपनी तैयारियां कर ली हैं जिसके तहत तीन से आठ अक्टूबर तक संगम नोज और पास के एरिया में हर तरह की  गतिविधि पर रोक लगाई गई है. पूरी तरह से इस एरिया को प्रतिबंधित कर दिया गया है. तीर्थ पुरोहितों का जाना तक रोक दिया गया है और वायुसेना के लड़ाकू विमान भी उड़ान भरने लगे हैं. 
 
विमान की विदाई 
बताया जा रहा है कि प्रयागराज के संगम क्षेत्र में आठ अक्टूबर को हवाई प्रदर्शन के साथ ही 10 एयरबेस से 120 लड़ाकू विमान, परिवहन व हेलीकॉप्टर का संचालन किया जाएगा. वहीं इस एयर शो में मिग-21 आखिरी बार अपना भव्य प्रदर्शन प्रस्तुत करेगा. सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट जैसे कई नवीव विमानों के करतब भी देखने को मिलेंगे. 
जहां तक मिग-21 की बात करें तो काफी वक्त से सेवाएं दे रहे इस विमान की विदाई होने जा रही है. वायुसेना की दी गई जानकारी के मुताबिक मिग-21 की जगह सुरक्षा बेड़े में LCA तेजस को जोड़ा जाएगा. 
 
कई आधुनिक उपकरणों से लैस 
एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के मुताबिक LCA तेजस की अब तैनाती की जाएगी. जानकारी दे दें कि मिग-21 का अपग्रेडेड वर्जन तेजस विमान है. जो रडार वॉर्निंग रिसीवर, आत्मरक्षा के लिए जैमर पॉड के साथ ही कई आधुनिक उपकरणों से लैस है. इसके अलावा इस लड़ाकू विमान में कई खासियत और हैं. इतना ही नहीं यह एक ऐसा सटीक हथियार है जो हवा से हवा, हवा से सतह पर मार करती है.
 
Watch: सोनभद्र के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के चलते खोले कनहर नदी उफान पर

Trending news