Friendship Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है हर साल फ्रेंडशिप डे, मित्रता दिवस को ऐसे बनाएं खास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2341869

Friendship Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है हर साल फ्रेंडशिप डे, मित्रता दिवस को ऐसे बनाएं खास

Friendship Day 2024: हर साल अगस्त के पहले रविवार को भारत में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस साल भारतीय 4 अगस्त 2024 को मित्रता दिवस मनाएंगे. इस दिन दोस्तों के लिए समर्पित किया गया है.

friends,Friendship Day 2024

Friendship Day 2024 in India: फ्रेंडशिप डे दोस्ती का जश्न मनाने वाला एक ऐसा दिन है जब हम अपने मित्र को खास महसूस करा सकते हैं. इस दिन दोस्तों को स्पेशल फील करवाने और उनका अपने जीवन में महत्व होना दर्शाने के लिए कुछ खास भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं फ्रेंडशिप डे की इस साल तारीख क्या है और इससे जुड़ा इतिहास क्या है. 

फ्रेंडशिप डे कब है? 
अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन पर मनाया जाता है. मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात समेत अमेरिका और बांग्लादेश जैसे देशों में इस डे को अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इसी तरह भारत में भी अगस्त के पहले रविवार को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का विधान है. इस तरह हम भारतीय 4 अगस्त, रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाएंगे. वहीं कई अन्य देशों में इसे 30 जुलाई को मनाते हैं.

फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या कहता है?
फ्रेंडशिप डे को सालों साल से मनाया जाता रहा है. 1958 में फ्रेंडशिप डे पहली बार मनाया गया था.30 जुलाई 1958 को  पराग्वे में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने का एक प्रस्ताव पेश किया गया. हालांकि साल 2011 में 30 जुलाई को ही संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित कर दिया लेकिन आज भी भारत समेत कई देश फ्रेंडशिप डे को पहले की ही तरह अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. 

फ्रेंडशिप डे का महत्व जानें
जीवन में दोस्तों के महत्व को खास तरीके सा दर्शाने के लिए हम हर साल फ्रेंडशिप डे मनाते हैं. दोस्त ही हैं जो हर परिस्थिति में हमारा साथ देते हैं. मुश्किल घड़ी में सहारा बनते हैं. हमेशा मौजूद रहेंगे. दोस्ती ऐसा खूबसूरत रिश्ता है जो उम्र, रंग और जाति से परे होता है. ऐसे में फ्रेंडशिप डे के मौके पर खास दोस्तों की सराहना जरूर करनी चाहिए. 

और पढ़ें- Sawan 2024: काशी में सावन के पांच सोमवार होंगे विशेष, बाबा विश्वनाथ के पांच अलग श्रृंगार में होंगे दर्शन

इस फ्रेंडशिप डे को कैसे बनाएं खास? (Friendship Day 2024 Celebration Tips):
दोस्त के साथ मूवी देखने का प्लान बना सकते हैं. 
दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने का प्लान बना सकते हैं.
टाइम निकालकर अपने दोस्तों के साथ फोन पर पुराने दिन यादकर बात कर सकते हैं. 
स्पेशल फील कराने के लिए दोस्तों के साथ गेट टूगेदर कर सकते हैं.

Trending news