अगर Tejas Express में कर रहे हैं सफर और घर में हो गई चोरी तो सरकार देगी मुआवजा
Advertisement

अगर Tejas Express में कर रहे हैं सफर और घर में हो गई चोरी तो सरकार देगी मुआवजा

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) इसका मुआवजा देगी. यात्रा की अवधि के दौरान यात्री के घर में चोरी होने पर एक लाख का बीमा कवर दिया जाएगा. इतना ही नहीं अगर ट्रेन में चोरी या डकैती होती है तो भी एक लाख का मुआवजा रेलवे यात्रियों को देगा. 

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: यूपी के लोगों के लिए रेलवे ने खास सुविधा दी है. रेलवे ने शताब्दी के किराए में ही तेजस का सफर कराने की तैयारी कर ली है. 14 फरवरी से हफ्ते में 4 दिन तेजस एक्सप्रेस चलेगी. खास बात यह है कि अगर यात्रा के दौरान यात्री के घर में चोरी या डकैती होती है तो Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) इसका मुआवजा देगी. यात्रा की अवधि के दौरान यात्री के घर में चोरी होने पर एक लाख का बीमा कवर दिया जाएगा. इतना ही नहीं अगर ट्रेन में चोरी या डकैती होती है तो भी एक लाख का मुआवजा रेलवे यात्रियों को देगा. यह सुविधा अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में भी मिलेगी. तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी.

  1. यात्रा के दौरान घर में चोरी होने पर 1 लाख का मुआवजा
  2. ट्रेन में हुई लूट या डकैती तो भी IRCTC देखा लाख रुपये का मुआवजा
  3. 14 फरवरी से फिर से पटरी पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस
  4. शताब्दी जितना किराया में कर सकेंगे तेजस में सफर
  5. पिछले साल 23 नवंबर को बंद कर दी गई थी सर्विस
  6.  

हफ्ते में 4 दिन चलेगी तेजस एक्सप्रेस
रेलवे बोर्ड ने फिलहाल तेजस ट्रेन को फैजाबाद तक चलाने में आ रही परेशानियों की वजह से इसे लखनऊ (Lucknow) तक चलाने का आदेश दिया है. पहले ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलती थी पर अब 4 दिन-शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी. तेजस का किराया मल्टीप्लेक्स की तरह दो श्रेणियों में होगा. 

14 फरवरी से लखनऊ और नई दिल्ली के बीच फिर से दौड़ेगी Tejas Express, इतना किराया हुआ कम

चेयर कार का किराया करीब 530 रुपये कम
यात्रियों को दोबारा आकर्षित करने के लिए इसके चेयर कार का किराया करीब 530 रुपये कम किया गया है. ये किराया लगभग शताब्दी के बराबर है. Tejas Express में वीकेंड में सफर करने के लिए यात्रियों को ज्यादा कीमत चुकानी होगी. 

पैसेंजर्स को सेफ्टी किट 
यात्री अपना टिकट 30 दिन पहले बुक करा सकेंगे. थर्मल स्कैनिंग और लगेज सैनिटाइजेशन के बाद पैसेंजर अपनी सीट तक पहुंचेंगे. भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम सभी पैसेंजरों को सेफ्टी किट (Safety Kit) भी देगा. पहले की तरह ट्रेन होस्टेस चाय-कॉफी, खाना-पानी जैसी सेवाएं उपलब्ध कराएंगी.

उत्तराखंड हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर सोसाइटी के इन पदों पर निकली भर्तियां, वॉक-इन-इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन

सर्विस 23 नवंबर 2020 से हुई थी बंद 
लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलाई जा रही तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-New Delhi Tejas Express) की सर्विस को 23 नवंबर 2020 से बंद कर दिया गया. वहीं अहमदाबाद से मुंबई (Mumbai-Ahmedabad Tejas Express)  के बीच चलाई जा रही तेजस एक्सप्रेस की सर्विस को 24 नवंबर 2020  से बंद कर दिया गया था. 

WATCH LIVE TV

Trending news