भूल से भी न रखें घर में ये सात चीजें, वरना फूट जाएगी किस्मत
Advertisement

भूल से भी न रखें घर में ये सात चीजें, वरना फूट जाएगी किस्मत

 हम घर में कभी-कभी कुछ ऐसी चीज़ें ले आते हैं जो घर में कलह बढ़ा देती हैं. इसका कारण घर में रखा टूटा सामान भी हो सकता है. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो घर को खुशहाल और संपन्न बनाते हैं

भूल से भी न रखें घर में ये सात चीजें, वरना फूट जाएगी किस्मत

नई दिल्ली: घर में खुशियां बनी रहें, इसके लिए हम हर संभव कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी लाभ नहीं होता. सोचिए ऐसा क्यों हो रहा है?  इसका कारण घर में रखा टूटा सामान भी हो सकता है. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो घर को खुशहाल और संपन्न बनाते हैं. धार्मिक ग्रंथों की मानें तो घर में ऐसी कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा मिले. कानपुर के मशहूरआचार्य लंकेश का कहना है कई चीजें ऐसी हैं जिनके घर में होने से बरक्कत रूक जाती है.

New Year 2021: नए साल का मनाना है जश्न, तो उत्तराखंड की वादियां कर रही हैं इंतजार

नहीं टिकता पैसा
कई लोग मेहनत तो खूब करते हैं पैसा कमाते हैं और बचत करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन कभी भी उनके पास पैसा टिकता नहीं है. इसकी वजह बहुत सी हो सकती है. घर का वास्तु भी इसका कारण हो सकता है. कभी-कभी हम घर में कुछ ऐसी चीज़ें ले आते हैं जो घर में कलह बढ़ा देती हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए.

कांटेदार पौधे
घर के भीतर कांटेदार पौधों को नहीं रखना चाहिए. आप पौधे लगा सकते हैं पर घर के बाहर. जिन घरों के अंदर कांटेदार पौधे लगाए जाते हैं अक्सर देखा गया है कि उन घरों के लोगों की हेल्थ ज्यादातर खराब रहती है.आचार्य का कहना है कि घर में नींबू और इमली का पेड़ नहीं लगा होना चाहिए. ये आपके घर में बीमारी और नकारात्मकता को बढ़ाते हैं.

कचरा
आप अपने घर के कचरे को रोज घर से बाहर फेकें. घर में जमा कचरा रिश्तों में खटास बढ़ा देता है. इसके साथ ही कहा जाता है कि कचरा घर में ही रखे होने से कर्ज की आशंका बढ़ जाती है.

सावधान! बिना बनाए खा रहे हैं पैकेटबंद खाना, तो हो सकता है कैंसर

तुलसी का सूखा पौधा
आप अपने घर में सूखा तुलसी (Tulsi) का पौधा न रखें. लोग घर में सुख-समृद्धि के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं. अगर तुलसी का पौधा सूख जाता है तो इसे किसी मंदिर में जाकर रख दें. कहते हैं कि सूखा हुआ पौधा घर में मुसीबत ला सकता है. आप चाहें तो पौधे को नदी में प्रवाहित कर सकते हैं.

घर में न रखें खंडित मूर्तियां और सूखे फूल
हमारे बुजुर्ग भी कहते हैं घर में भगवान की खंडित मूर्तियां (Broken sculptures) नहीं रखनी चाहिए. खंडित मूर्तियों से घर में नकारात्मकता (Negativity) आती है. इससे घर में पैसा नहीं टिकता है. इसके साथ ये भी याद रखें की पूजा की जगह पर एक ही भगवान की एक से ज्यादा मूर्ति या तस्वीर नहीं रखें. इससे मूर्ति दोष लग सकता है.आचार्य डॉ0 लंकेश का कहना है कि इसके अलावा भगवान की खंडित मूर्ति घर में नहीं होनी चाहिए. ऐसा होने से आपके घर में बीमारियां बढ़ती है और धन की हानि होती है.

बंद घड़ी
अगर आपके घर में घड़ी (Watch) है और वो बंद तो तुरंत उसे सही करवाएं या बाहर रख दें. ऐसा कहा जाता है कि तो घर में आने वाला अच्छा समय लौट जाता है. घर में बंद घड़ी आर्थिक नुकसान का संकेत है. ज्योतिषशास्त्र कहता है कि घर में बंद पड़ी घड़ी, कार्यों में बाधा उत्पन्न करती है और सफलता में रुकावट बन जाती है. कानपुर के मशहूर आचार्य डॉ0 लंकेश के मुताबिक घर में बंद घड़ी नहीं होनी चाहिए ऐसा होने से शुभ समय और आने वाली लक्ष्मी पर प्रभाव पड़ता है.

 

Video: बलिया की बेटी नेहा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, किया ये कारनामा...

टूटी तस्वीर या पेंटिंग नहीं रखें
घर मे टूटी हुई तस्वीर या पेंटिंग रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. तस्वीर या पेंटिंग कितनी भी अमूल्य क्यों न हो,अगर वो टूटी हुई है, तो उसे हटा दें. शास्त्रों में कहा गया है कि टूटे-फूटे बर्तन घर में दरिद्रता लाते हैं. जिस घर में ये होते हैं, मां लक्ष्मी कभी भी उस घर में प्रवेश नहीं करतीं. 

पढ़िए सुनीता गांधी की कहानी; जो तस्वीरों के जरिए 30 घंटे में बच्चों को लिखना-पढ़ना सिखा रहीं

WATCH LIVE TV

Trending news