गुरु पूर्णिमा के पर्व पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, कई शहरों में दिखा भव्य नजारा

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कन्नौज की गंगा में आस्था की डुबकी लगाने कई श्रद्धालु पहुंचे. पुलिस रोक के बावजूद यहां लोगों ने गंगा स्नान किया. बता दें, गुरु पूर्णिमा के पर्व पर स्नान और दान करने का बड़ा ही महत्व होता है.

गुरु पूर्णिमा के पर्व पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, कई शहरों में दिखा भव्य नजारा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर श्रद्धालु गंगा नदी में डुबकी लगाने पहुंचे हैं. अमरोहा के तिगरी गंगा धाम पर आज दिन निकलते ही श्रद्धालुओं ने गुरु पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाई. बता दें कि अमरोहा जनपद के गजरौला क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले तिगरी गंगा धाम पर स्नान करने के लिए गुरु पूर्णिमा पर शनिवार की सुबह से ही भारी मात्रा में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. 

वीकेंड लॉकडाउन की वजह से अमरोहा में कम भीड़
पुरोहितों ने बताया कि शनिवार का दिन लॉक डाउन का होता है, इसलिए भीड़ कम है. अगर यह पर्व शनिवार के बजाय सोमवार को पड़ता तो नजारा कुछ और होता. भीड़ बहुत ज्यादा होती. 

ढाई साल की मासूम की जघन्य हत्या करने के आरोपी ने दूसरी बार डाली जमानत अर्जी, कोर्ट ने फिर की खारिज

कन्नौज में भी शुरु गंगा स्नान
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कन्नौज की गंगा में आस्था की डुबकी लगाने कई श्रद्धालु पहुंचे. पुलिस रोक के बावजूद यहां लोगों ने गंगा स्नान किया. बता दें, गुरु पूर्णिमा के पर्व पर स्नान और दान करने का बड़ा ही महत्व होता है. इसी पर्व को देखते हुए कन्नौज के महादेवी घाट पर श्रद्धालुओं ने शनिवार की सुबह गंगा से ही भीड़ लगाना शुरू कर दी. 

प्रशासन की ओर से पहले से ही गंगा के किनारे सुरक्षा घेरा बना दिया गया था, जिसके अंदर ही सभी ने स्नान किया. गंगा स्नान पर रोक होने के बावजूद पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़कर श्रद्धालु महादेवी घाट पहुंचे और स्नान करते नजर आए. जिसके पश्चात कन्नौज के प्रसिद्ध मंदिरों में जाकर श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं.

ड्यूटी होने के बाद भी हाई कोर्ट में नहीं पहुंच रहे वकील, सरकार की चेतावनी, खत्म होगी आबद्धता

वाराणसी और हरिद्वार के घाट भी श्रद्धालुओं से भरे
उत्तर प्रदेश के बनारस और उत्तराखंड के हरिद्वार में भी गंगा घाट पर आज श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. रोक और कोरोना पाबंदियों के बाद भी भक्त मंदिरों के दर्शन और गंगा स्नान के लिए सुबह से भीड़ लगाए खडे़ हैं.

सीएम योगी ने की अपने गुरु की आरती
आज गुरु पूर्णिमा पर भाजपा कार्यकर्ता अपने गुरुओं के शरण में दिखाई दे रहे हैं. भाजपा का हर नेता, जन प्रतिनिधि और कार्यकर्ता आज मठ-मंदिरों में पहुंचा है और साधु-संतों को अंगवस्त्र और नारियल देकर सम्मानित कर रहे हैं. साथ ही विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आशीर्वाद ले रहे हैं. इसी के साथ सीएम योगी आज गोरखनाथ मंदिर में पहुंचे और अपने गुरु की आरती की.

WATCH LIVE TV