1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये सभी नियम, जानिए यूपी वालों की जेब पर क्या पड़ेगा असर?
X

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये सभी नियम, जानिए यूपी वालों की जेब पर क्या पड़ेगा असर?

आयकर से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव कर दिया गया है जो कि 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. जरूरी है कि आप पहले ही इनके बारे में जान लें. 

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये सभी नियम, जानिए यूपी वालों की जेब पर क्या पड़ेगा असर?

नई दिल्ली: 1 अप्रैल 2021 से वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत हो रही है. इसके साथ ही कई ऐसे नियमों में बदलाव हो रहा है, जिसका सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ने वाला है. बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इनकम टैक्स से संबंधित नियमों में बदलाव किया है जो 1 अप्रैल से लागू होंगे. ऐसे में जरूरी है कि आप पहले ही इनके बारे में जान लें. 

एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष 2021-2022 की शुरुआत हो रही है और ऐसे में टैक्स से जुड़े अहम बदलाव भी लागू होने जा रहे हैं. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने बजट में वित्त वर्ष 2021-22 के टैक्स स्लैब (Tax Slab) के नियमों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया था. हालांकि आयकर से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव कर दिया गया है जो कि 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. बता दें कि बजट में सीनियर सिटिजन को वित्त मंत्री की ओर से आईटीआर (ITR) फाइल करने को लेकर बड़ी राहत का ऐलान किया गया था. इस ऐलान के तहत 75 वर्ष से ज्यादा की उम्र की वरिष्ठ नागरिकों को 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहे वित्त वर्ष से ITR फाइल करने की जरूरत नहीं होगी. 

1 अप्रैल 2021 से यूपी पुलिस में सीधी भर्ती की प्रक्रिया होगी शुरू
यूपी पुलिस दारोगा भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा जून 2021 में हो सकती हैं. होली के बाद एक अप्रैल 2021 से यूपी पुलिस में उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, प्लाटून कमांडर पीएसी और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. भर्ती प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलेगी.

एक अप्रैल से यूपी में सस्ती बीयर

यूपी में एक अप्रैल से वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही नया आबकारी सत्र भी शुरू हो जाएगा. नए आबकारी सत्र में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे. पहली अप्रैल से बीयर सस्ती हो जाएगी जबकि शराब महंगी हो जाएगी.

एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

रेल में सफर करने वाले पैसेंजरों के लिए खुशखबरी है. रेलवे यात्रियों के लिए अनरिजर्व स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेन (Express Trains) चलाएगा. इसके लिए रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाई है. अगले महीने यानी एक अप्रैल से अगली सूचना तक अनरिजर्व मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. यात्री बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे ने तीन स्पेशल ट्रेन के पैसेंजर क्लास (Passenger Class) में भी बदलाव किया है. स्पेशल मेल और ट्रेनें राजधानी दिल्ली के साथ ही कानपुर सेंट्रल, बारामूला, अंबाला छावनी, बड़गाम और बनिहाल स्टेशन से चलेंगी.

खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

यूपी एक अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की खरीद
यूपी में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी. करीब छह हजार क्रय केंद्रों पर गेहूं केंद्रों पर गेहूं खरीदा जाएगा. क्रय केंद्रं पर सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक गेहूं खरीदा जा सकेगा. एक मार्च से गेहूं खरीद के लिए खाद्य व रसद विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन शुरु हो गया है.

सैलरी का नया नियम 1 अप्रैल से होगा लागू
सैलरी का नया नियम 1 अप्रैल से लागू होने जा रहा है. 1 अप्रैल से सरकारी कर्मचारियों के लिए मिनिमम सैलरी 7000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये हर महीने हो सकता है. साथ ही नए वेज कोड में प्रावधान किया गया है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी कुल CTC का कम से कम 50% होगा, इसका मतलब है कि मासिक भत्ता कुल CTC के 50% से अधिक नहीं होगा. इस नए नियम के लागू होने पर आपके मूल वेतन के साथ-साथ आपका सीटीसी भी बढ़ सकता है.

खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

सैलरी का Tax Free और टैक्सेबल पार्ट
नए नियमों के मुताबिक, Basic सैलरी, स्पेशल अलाउंस, बोनस आदि पूरी तरह टैक्सेबल हैं. वहीं, फ्यूल एंड ट्रांसपोर्ट, फोन, अखबार और किताबों आदि के लिए मिलने वाले भत्ते पूरी तरह टैक्स फ्री हैं. वहीं, HRA पूरी तरह या फिर उसका कुछ हिस्सा Tax Free हो सकता है. साथ ही बेसिक सैलरी के 10% के बराबर NPS कॉन्ट्रीब्यूशन भी टैक्स फ्री है. वहीं, ग्रैच्युइटी में 20 लाख रुपये तक की राशि टैक्स फ्री है.

बढ़ सकते हैं LPG सिलेंडर के भाव 
हर महीने की पहली तारीख सरकार LPG सिलेंडर के रेट को रिवाइज करती है. मार्च 2021 में राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर का भाव 769 रुपये से बढ़कर 819 रुपये हो गया था. चूंकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी देखने को मिल रही है, इसीलिए अब उम्मीद है कि 1 अप्रैल से एलपीजी​ सिलेंडर के भाव एक बार फिर से बढ़ सकते हैं.

ITR फाइलिंग को बढ़ावा देने के लिए नियम सख्त
ITR फाइल नहीं करने वालों को नए वित्त वर्ष के शुरू होते ही मुश्किलें बढ़ जाएंगी. सरकार ने ITR फाइलिंग को बढ़ावा देने के लिए नियमों को सख्त कर दिया है. सरकार ने ITR फाइल करने के नियम को इनकम टैक्स की धारा 206एबी से जोड़ दिया है. इसके तहत अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में हैं और आपने आटीआर फाइल नहीं किया तो आपको दोगुना टीडीएस देना पड़ सकता है. 

LTC में छूट
केंद्र सरकार (Central Government) ने लीव ट्रैवल कंसेशन या एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का ऐलान कर दिया है. इस स्कीम के तहत, कोई भी कर्मचारी एलटीसी अलाउंस के तहत छूट क्लेम कर सकता है. ये तय गुड्स व सर्विसेज खरीदने पर ही मिलेगा. यह स्कीम केवल 31 मार्च 2021 तक की लागू है. इसका मतलब है कि यह स्कीम अब खत्म हो जाएगा.

जानें होली को लेकर क्या है UP सरकार की गाइडलाइंस, कहां सख्ती और कहां मिलेगी छूट?

बुजुर्गों को नहीं भरना होगा Tax रिटर्न 
75 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न दाखिल करने से छूट दी जाएगी. यह छूट उन बुजुर्गों को मिलेगी जिनके पास केवल इनकम के स्रोत के रूप में Pension और ब्याज है. हालांकि, इस लाभ के लिए जरूरी है कि पेंशन और ब्याज आय एक ही बैंक में आएं.

रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली राशि में इजाफा 
सैलरी के नए नियम से ग्रैच्युटी और पीएफ में योगदान बढ़ेगा जिससे रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली राशि में इजाफा होगा. ज्यादा सैलरी वाले कर्मचारियों के सैलरी में सबसे अधिक बदलाव आएगा और इसके चलते वो ही सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. पीएफ और ग्रैच्युटी बढ़ने से कंपनियों की लागत में भी बढ़ोत्तरी होगी. उन्हें कर्मचारियों के पीएफ में ज्यादा योगदान देना पड़ेगा. इनसे कंपनियों की बैलेंस शीट भी प्रभावित होगी.

रिटर्न फाइल करना होगा आसान
टैक्सपेयर्स को रिटर्न फाइल करने में आसानी हो इसके लिए अब सैलरी इनकम के अलावा दूसरे सोर्स से होने वाली इनकम, जैसे डिविडेंड इनकम, कैपिटल गेन इनकम, बैंक डिपॉजिट इंट्रेस्ट इनकम , पोस्ट ऑफिस इंट्रेस्ट इनकम की जानकारी पहले से फिल होगी. अभी तक टैक्सपेयर्स को इसका अलग से कैलकुलेशन करना होता था. इससे कई बार भूल जाने के कारण उसे परेशानी होती थी. अब ये पूरी जानकारी पहले से भरी हुई आएगी, तो आपको इसे भरने में आसानी होगी.

कार हो जाएंगी इन बैंकों की चेक बुक और पासबुक

अगर आपका बैंक अकाउंट देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्र बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक में है तो 01 अप्रैल से आपका पासबुक और चेकबुक काम नहीं करेगा. दरअसल इन बैंकों का विलय हो चुका है, जोकि पूर्ण रूप से 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएगा. देना बैंक और विजया बैंक (Vijya Bank)  का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हुआ. इसी प्रकार ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया और यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ है. कॉरपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में हुआ है.

EPF पर भी रखी जाएगी नजर
अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा कि थी कि अगर PF contribution 2.5 रुपये लाख से ज्यादा है, तो इसपर नए साल से टैक्स लगाया जाएगा. 1 अप्रैल से अब आपके ईपीएफ (EPF) पर भी नजर रखी जाएगी.

होली पर जाना है घर और चाहिए कंफर्म टिकट तो चेक कर लें इन SPECIAL ट्रेनों की पूरी लिस्ट

आसान नहीं होगा बोतलबंद पानी बेचना
अगले महीने से कंपनियों के लिए बोतलबंद पानी बेचना आसान नहीं होगा. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने कंपनियों के लिए नियम में बदलाव किया है.  एफएसएसएआई ने बोतलबंद पानी और मिनरल वॉटर विनिर्माताओं के लिए लाइसेंस हासिल करने या पंजीकरण के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का प्रमाणन अनिवार्य कर दिया है. सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के खाद्य आयुक्तों को भेजे पत्र में एफएसएसएआई ने यह निर्देश दिया है. यह निर्देश एक अप्रैल 2021 से लागू होगा.

ग्रेच्युटी में बदलाव
अभी किसी कंपनी में लगातार 5 साल काम करने के बाद ग्रेच्युटी मिलती है, लेकिन नए कानून के तहत कर्मचारी केवल 1 साल काम करने के बाद ग्रेच्युटी के हकदार होंगे.  7वें वेतन आयोग की गाइडलाइन्स के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA की दर 17% है. इसमें केंद्र सरकार ने 4% की वृद्धि को मंजूरी दी है, यह 21% हो गई है.

पोस्ट ऑफिस अकाउंट से लेनदेन पर चार्ज 
अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) में है तो आपको 1 अप्रैल 2021 से पैसे जमा करने या निकालने के अलावा आधार आधारित पेमेंट सिस्टम (AEPS) पर चार्ज देना होगा. यह चार्ज फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट के खत्म होने के बाद लिया जाएगा. यानी अगर आपके ट्रांजैक्शन की Free Limit खत्म हो जाएगी, तभी यह चार्ज देना होगा.

कार में ड्यूल Air Bag होगा जरूरी
अगले महीने 1 अप्रैल से पैसेंजर कारों में सेफ्टी मानकों में बदलाव हो रहे हैं. अब ड्राइवर के साथ-साथ बगल वाली सीट के लिए भी Air Bag लगाना अनिवार्य किया गया है.

होली से पहले रेलवे ने कैंसिल की कई ट्रेनें तो कई का रूट डायवर्ट, जानिए कहीं आपकी Train का नाम तो नहीं

WATCH LIVE TV

Trending news