Sore Throat Remedies: गले की खराश से हैं परेशान तो इन नुस्खों को अपनाने से मिलेगा आराम, फटाफट कर लें नोट
topStorieshindi

Sore Throat Remedies: गले की खराश से हैं परेशान तो इन नुस्खों को अपनाने से मिलेगा आराम, फटाफट कर लें नोट

Home Remedies To Get Rid Of Sore Throat: इस बदलते मौसम में अगर आपकी भी गले की खराश के चलते नींद नहीं पूरी हो पा रही है तो छुटकारा पाने के लिए आर्टिकल में दिए रामबाण उपाय करें. आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. 

 

Sore Throat Remedies: गले की खराश से हैं परेशान तो इन नुस्खों को अपनाने से मिलेगा आराम, फटाफट कर लें नोट

Home Remedies To Get Rid Of Sore Throat: यूपी-उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. इस बदलते मौसम में अक्सर गले में खराश होने लगती है. सर्दी-जुकाम होने की वजह से भी गले में दर्द होता है. आमतौर पर कुछ दिनों में ये समस्या अपने-आप ठीक जाती है, लेकिन लंबे वक्त तक इसे सहना ठीक नहीं है. इससे हमारी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है. ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत आराम मिल सकेगा. आपके खराश समेत गले से संबंधित अन्य समस्या भी दूर हो जाएगी.

1. नमक-पानी से गरारा
गले की खराश की समस्या से राहत पाने के लिए सबसे सरल उपाय है कि आप गुनगुने या हल्के गर्म पानी में नमक डाल कर उससे गरारा करें. गर्म पानी गले के अंदर की सूजन कम करता है. जबकि नमक एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है. इससे इंफेक्शन दूर हो सकता है.

2. अदरक का इस्तेमाल
गला खराब होने से समय अदरक का इस्तेमाल करना कारगर माना गया है. इसके लिए आप अदरक के ऊपर नमक और नींबू लगाकर अपने मुंह में रख लें. इसका रस धीरे- धीरे गले में जाता रहेगा और आपको खराश/दर्द से राहत मिलने लगेगी. आप चाहें तो अदरक की चाय या काढ़े में अदरक का इस्तेमाल करके भी पी सकते हैं. 

3. नींबू का प्रयोग
गले की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू भी मददगार साबित होता है. इसके लिए आप 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीएं. आप इस घोल का सेवन दिन में 2 से 3 बार करेंगे तो गले को आराम नजर आएगा. 

4. स्टीम लें
गले से संबंधित समस्या होने पर भाप लेने से काफी आराम मिलता है. इसके लिए किसी गहरे बर्तन में पानी उबाल लें और उसमें लैवेंडर तेल या कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें डाल लें. फिर तौलिये से सिर ढककर गर्म पानी की भाप को लंबी सांसों के साथ अंदर लें. इससे फायदा जरूर मिलेगा. 

5. काली मिर्च का इस्तेमाल
काली मिर्च का इस्तेमाल करने से भी यह समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए एक चम्मच शहद में एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर मिला लें. इसका दिन में 2-3 बार सेवन करें. आप चाहे तो गर्म पानी में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय को अपनाने के पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news