UP Mansoon Update: यूपी में आ गया मॉनसून! प्रचंड गर्मी के बाद झमाझम बारिश के लिए हो जाओ तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2298102

UP Mansoon Update: यूपी में आ गया मॉनसून! प्रचंड गर्मी के बाद झमाझम बारिश के लिए हो जाओ तैयार

UP Mansoon Update: यूपी में बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं. हीटवेव से लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर इस गर्मी से राहत कब मिल पाएगी. जानिए भीषण गर्मी की मार से कब राहत मिल सकती है.  

UP Mansoon Update: यूपी में आ गया मॉनसून! प्रचंड गर्मी के बाद झमाझम बारिश के लिए हो जाओ तैयार

UP Mansoon Update: उत्तर प्रदेश में बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं. हीटवेव से लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है. अगले तीन दिन तक ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर इस गर्मी से राहत कब मिल पाएगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो भीषण गर्मी की मार से जल्द ही राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 18 जून से उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों से मानसून का आगमन हो सकता है. 

कब होगी शुरुआत?
18 जून को पश्चिमी यूपी में प्रचंड लू चली लेकिन इसका असर पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम हो गया. 19 जून को पूर्वी यूपी में लू की मार कम हो जाएगी और गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी. इसके अगले दिन यानी 20 जून को पूरे प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. 18 जून को पूर्वी यूपी के कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर में बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है. इसके बाद मानसून 20 से 21 जून को लखनऊ में दस्तक देगा. इस समय पूरे प्रदेश में बारिश के आसार हैं. 

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक 20-21 को  पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी में बारिश हो सकती है. जिन जिलों में बारिश की संभावना है उनमें पश्चिमी यूपी के  सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर शामिल हैं. इसके अलावा बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्‍या, सुल्‍तानपुर, बस्‍ती, आंबेडकरनगर , मऊ, बलिया जिलों में एक-दो स्‍थानों पर बारिश की संभावना है. पूर्वांचल में देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्‍ती में अधिकांश जगहों पर बारिश हो सकती है. 

तीन दिन पड़ेगी प्रचंड गर्मी
हालांकि अभी प्रचंड गर्मी से निजात लोगों को मिलती हुई नहीं दिख रही है. अगले तीन दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी. उसके बाद इसके कम होनी की संभावना है.  यूपी समेत उत्तर भारत में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. बादल आने से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. उत्तराखंड में हीट वेव की जो स्थिति है वह थोड़ी कम होगी, जिसके चलते यह राज्‍य रेड अलर्ट के बाद ऑरेंज अलर्ट और बाद में यह येलो अलर्ट पर चले जाएंगे. उत्तर प्रदेश में अभी भी रेड अलर्ट है.

भीषण गर्मी के बाद फैल सकती है महामारी, नानराव पार्क से सामने आया डराने वाला Video

आज आएगी पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें पात्रता व पेमेंट स्टेटस

 

 

Trending news