योगी सरकार देगी 'दो बच्चे ही अच्छे' का संदेश, जल्द आ सकता है जनसंख्या नियंत्रण कानून
Advertisement

योगी सरकार देगी 'दो बच्चे ही अच्छे' का संदेश, जल्द आ सकता है जनसंख्या नियंत्रण कानून

दंपति संपर्क पखवाड़े की शुरुआत के बाद आशा वर्कर अपने-अपने क्षेत्र में कपल्स को चिन्हित करेंगी. वह कपल ऐसे होंगे, जिनके 2 या उससे ज्यादा बच्चे हैं. इन सभी दंपतियों की काउंसिलिंग होगी.

योगी सरकार देगी 'दो बच्चे ही अच्छे' का संदेश, जल्द आ सकता है जनसंख्या नियंत्रण कानून

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सख्त होती नजर आ रही है. इसके लिए अब योगी सरकार कानून बनाने की तैयारी कर रही है. साथ ही प्रदेश के हर घर तक 'बच्चे दो ही अच्छे' का संदेश पहुंचाने की भी कोशिश कर रही है. इसके लिए इस महीने की 27 तारीख से एक अभियान चलाया जाने वाला है, जो जुलाई भर चलेगा. बताया जा रहा है कि इस अभियान के तहत दंपती संपर्क पखवाड़ा चलाया जाएगा. इसके बाद 11 जुलाई (World Population Day) को जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू किया जाएगा.

ढाई महीने बाद आज से BHU में शुरू हो रहा है OPD, मरीजों के लिए बनाए गए ये नियम

होगी इन दंपतियों की काउंसिलिंग
गौरतलब है कि दंपति संपर्क पखवाड़े की शुरुआत के बाद आशा वर्कर अपने-अपने क्षेत्र में कपल्स को चिन्हित करेंगी. वह कपल ऐसे होंगे, जिनके 2 या उससे ज्यादा बच्चे हैं. इन सभी दंपतियों की काउंसिलिंग होगी. इसके अलावा, जो नए कपल्स हैं उन्हें यह बताया जाएगा कि सिर्फ दो बच्चे होने के क्या लाभ होते हैं. साथ ही परिवार नियोजन में उन्हें सरकार से क्या मदद मिलेगी यह भी बताया जाएगा. 

पात्र लोगों को मिलेगी यह सुविधा
बताया जा रहा है कि पात्र लोगों को दो महीने की गर्भनिरोधक गोली और कंडों फ्री में दिया जाएगा. वहीं, महिलाओं और पुरुषों के लिए नसबंदी के लिए रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी जाएगी.

नोएडा कमिश्नरेट में बनेंगे 10 नए पुलिस स्टेशन और दो चौकी, कानून-व्यवस्था को मिलेगी मजबूती

चलाई जाएंगी मोबाइल वैन
जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत प्रदेश भर में मोबाइल वैन चलाई जाएंगी और गांव-गांव जाकर परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी. बताया जा रहा है कि 11 जुलाई से शुरू होने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की भी पूरी तैयारी हो गई है. नेशनल हेल्थ मिशन के तहत उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय ने सभी डीएम को निर्देश जारी कर दिए हैं. इस पखवाड़े में सभी को इस बात के लिए भी जागरूक किया जाएगा कि दो बच्चों के बीच 3 साल का अंतर होना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news