UP Weather Update : UP के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कानपुर-प्रयागराज समेत कई जिलों में उफान पर गंगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1761308

UP Weather Update : UP के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कानपुर-प्रयागराज समेत कई जिलों में उफान पर गंगा

UP Weather Today : यूपी में झमाझम बारिश हो रही है और मानसून के एक्टिव होने से बारिश का सिलसिला चल रहा है. शुक्रवार को प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश हुई और शनिवार को भी कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update: यूपी में सावन के शुरू होने से पहले ही झमाझम बारिश हो रही है और अभी मानसून एक्टिव रहने से बारिश का सिलसिला जारी ही रहेगा. जहां शुक्रवार को प्रदेश में ऐसी स्थिति रही कि कई जिलों में भारी बारिश हुई तो वहीं शनिवार को भी कई इलाकों में तेज बारिश गरज और चमक के साथ हो रही है.  

भारी बारिश के आसार 
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पूर्वी क्षेत्रों में अधिक बारिश पड़ेगी और लखनऊ व इसके करीब के इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस मौक्सिमम और 22 डिग्री सेल्सियस मिनिमम टेंप्रेचर रह सकता है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ की माने तो जो निम्न दबाव उत्तर पश्चिमी खाड़ी से पैदा हुआ है वह मध्य भाग की तरफ चल पड़ा है जिससे मौसम पर कुछ इस तरह से असर पड़ेगा कि आने वाले 24 घंटे प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. 

टेंप्रेचर कई जगहों पर कम ज्यादा 
शनिवार को पुरवइया बहने के कारण टेंप्रेचर कई जगहों पर कम ज्यादा हो सकता है. आसमान में बादलों का डेरा रहेगा और इस कारण टेंप्रेचर में गिरावट हो सकती है. रविवार के दिन सुबह-शाम टेंप्रेचर कम हो सकता है, इसका चलने वाली तेज हवाएं ही होंगी. जून में पश्चिमी यूपी में मानसून का अधिक प्रभाव देखमे को मिल सकता है. 

कितनी बारिश दर्ज हुई?
पश्चिमी क्षेत्र में 78.6 मिलीमीटर सामान्य की अपेक्षा 102.5 मिलीमीटर बारिश जून के महीने में हुई जोकि 30 प्रतिशत ज्यादा है. 
पूर्वांचल में 60.1 मिमी बारिश हुई. 106.3 मिमी सामान्य बारिश की अपेक्षा 44 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई. 
पूरे प्रदेश में सामान्य की अपेक्षा 19 प्रतिशत कम बारिश पड़ी है. 95.9 मिलीमीटर की जगह 77.8 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज हुई.

जुलाई में ज्यादा बारिश के आसार 
अब जुलाई की अगर बात करें तो मानसून के एक्टिव होने पर बारिश की स्थिति के लिए अनुमान लगाया गया है कि इस महीने जून से ज्यादा बारिश हो सकती है. तपिश भरी गर्मी इस महीने नहीं होगी और उमस का असर लोगों को महसूस हो सकता है.चौबीस घंटे की बात करें तो इस समयावधि में अधिकतम और न्यूनतम तापमान बदले हुए मौसम से प्रभावित हो सकते हैं.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 1 July 2023 : मेष राशि वाले आज रहें सतर्क, वृष, मिथुन राशि वालों को होने वाला है धन लाभ, पढ़िए आज का राशिफल

WATCH: एक जुलाई को शनि प्रदोष व्रत, शुभ फल प्राप्ति के लिए राशिनुसार करें ये दान

Trending news