close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड कर्मचारियों-पेंशनर्स को 'दिवाली गिफ्ट', त्रिवेंद्र सरकार ने बढ़ाया 5% महंगाई भत्ता

 इस फैसले को 1 जुलाई 2019 से फैसला लागू मानकर इसका एरियर भी उन्हें दिया जाएगा. इसका लाभ करीब 3 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. 

उत्तराखंड कर्मचारियों-पेंशनर्स को 'दिवाली गिफ्ट', त्रिवेंद्र सरकार ने बढ़ाया 5% महंगाई भत्ता
प्रतीकात्मक तस्वीर

देहरादून: उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा (Diwali Gift) दिया है. त्रिवेंद्र सरकार (Trivandra Government) ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया है, जिसका लाभ करीब 3 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. 

सरकार के मुताबिक, 25 अक्टूबर तक कर्मचारियों के खाते में भत्ते की धनराशि पहुंच जाएगी. इस फैसले को 1 जुलाई 2019 से फैसला लागू मानकर इसका एरियर भी उन्हें दिया जाएगा.

सरकारी कर्मियों को अभी तक 12 प्रतिशत डीए मिल रहा था. इस आदेश के बाद उन्हें अब 17 प्रतिशत डीए मिलेगा. शासन ने इसके लिए महंगाई भत्ता और बोनस का आदेश जारी कर दिया है. दीपावली से पहले ही कर्मचारियों को वेतन के साथ ही 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता का भुगतान भी हो जाएगा. 

वित्त विभाग का आकलन है कि डीए और बोनस के भुगतान से प्रदेश सरकार पर करीब 860 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा. करीब 750 करोड़ रुपये का व्यय भार अधिकारियों/ कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए का भुगतान करने पर आएगा.

लाइव टीवी देखें

शासन ने इसके लिए महंगाई भत्ता और बोनस का आदेश जारी कर दिया है. दीपावली से पहले ही कर्मचारियों को वेतन के साथ ही 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता का भुगतान भी हो जाएगा.