अगर आप भी हैं सर्दियों में डैंड्रफ से परेशान, तो जान लें इन घरेलू नुस्खों का आसान इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand805484

अगर आप भी हैं सर्दियों में डैंड्रफ से परेशान, तो जान लें इन घरेलू नुस्खों का आसान इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बालों में डैंड्रफ की शिकायत करते हैं. इस मौसम में बालों में रूसी जितनी आम समस्या है, उतना ही कठिन इस समस्या से छुटकारा पाना है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकतें हैं. 

 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ या रूसी होना बहुत ही आम समस्या है. दरअसल ठंड के मौसम में स्कैल्प रूखी हो जाती है, जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या होती है. यह हमारे बालों के लिए काफी नुकसानदायक है. इसके कारण सिर में खुजली, बालों का झड़ना और टूटने जैसी परेशानियां होने लगती हैं. तो आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय: 

कद्दू के बीजों के ऐसे फायदे सुनकर, नहीं फेंकेंगे कचरे में, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

1. मेथी 
मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसे स्कैल्प में लगाएं. कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से बालों को धो लें.

2. नारियल और जैतून का तेल
अगर आप भी सर्दियों में रूसी से परेशान हैं, तो नारियल या जैतून का तेल काफी लाभदायक है. इसके लिए तेल में कपूर मिलाकर मसाज करें. इससे डैंड्रफ की समस्या जल्द दूर हो जाएगी. 

3. नींबू का रस
रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत लाभदायक है. लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल या फिर नारियल के तेल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ कर मिला लें. फिर इस तेल से स्कैल्प में हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा.

4. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल
एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो औषधीय गुणों से भरपूर है. एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटिबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की समस्या दूर करने में लाभदायक है.

दातों को मजबूत बनाता है छुहारा, डायट में शामिल करेंगे तो मिलेंगे कमाल के फायदे

5. बालों में दही लगाएं
बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही काफी कारगर साबित होता है. इसके साथ ये बालों को भी पोषित करने का काम करता है. बालों और स्कैल्प पर दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है. इसके लिए आप एक कटोरी दही लेकर बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं. अच्छी तरह स्कैल्प की मालिश करें. 1-2 घंटे तक इसे यूं ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. 

6. बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोड़ा बालों से रूसी निकालने में काफी लाभदायक होता है. इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा लें और उसे अपने स्कैल्प पर और बालों की जड़ों में लगाएं. हल्के हाथ से अपने स्कैल्प की मसाज करें. थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें और उसके बाद बालों को हल्‍के गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें. इससे आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

7. टी-ट्री ऑयल
टी-ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर घरेलू उपाय है. इसके लिए आप अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर बालों को अच्छी तरह धो लें. 4-5 बार के इस्तेमाल से ही आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

फूल गोभी में छिपा है सेहत का राज, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

8. नीम और तुलसी का पानी
नीम और तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इन दोनों के इस्तेमाल से आपकी डैंड्रफ की समस्या जल्द दूर हो जाएगी. इसके लिए नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब बर्तन में पानी आधा हो जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें. कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

9. मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी डैंड्रफ को दूर करने में बहुत असरदार है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें. इसमें सेब का सिरका (apple cider vinegar) मिला लें. फिर शैंपू की तरह इसका इस्तेमाल करें. हफ्ते में दो बार ये उपाय करने से आपको असर दिखने लगेगा.

WATCH LIVE TV

 

Trending news