UGC NET Exam Cancelled: UGC-NET 2024 परीक्षा रद्द, गड़बड़ी मिलने के बाद NTA ने लिया फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2299681

UGC NET Exam Cancelled: UGC-NET 2024 परीक्षा रद्द, गड़बड़ी मिलने के बाद NTA ने लिया फैसला

UGC NET Exam 2024 Cancelled: नीट परीक्षा विवाद अभी खत्‍म नहीं हुआ था कि यूजीसी नेट परीक्षा भी सवालों के घेरे में आ गई. नीट परीक्षा रद्द कराने को लेकर देशभर में छात्र धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. 

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

UGC NET Exam 2024 Cancelled: यूजीसी नेट (UGC NET Exam 2024) की परीक्षा रद्द कर दी गई है. केंद्र सरकार ने सीबीआई को जांच के आदेश दिए हैं. शिक्षा मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी है. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बीते दिन यानी 18 जून को देशभर के विभिन्‍न शहरों में दो पालियों में परीक्षा आयोजित की थी. 

गृह मंत्रालय ने लिया फैसला 
अगले दिन यानी 19 जून को गृह मंत्रालय को परीक्षा में धांधली की शिकायत मिली. इसके बाद गृह मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया. गृह मंत्रालय ने सीबीआई को जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही यह परीक्षा अब नए सिरे से आयोजित करने को कहा है. बता दें कि यूजीसी नीट (UGC NEET) पहले ही विवादों में घिरी है. 

देशभर में आयोजित हुई थी परीक्षा

बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा देशभर के 317 शहरों में आयोजित की गई थी. इसमें 11.21 लाख से ज्‍यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया था. वहीं, 81 फीसदी छात्रों ने परीक्षा दी थी. 11,21, 225 छात्रों के लिए 1205 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. एनटीए ने 83 विषयों में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया था.

नीट परीक्षा भी विवादों में 
नीट 2024 परीक्षा रद्द करने को लेकर देशभर में छात्र और अभिभावक धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि परीक्षा से पहले पेपर टेलीग्राम पर वायरल कर दिया गया था. साथ ही रिजल्‍ट में एक ही परीक्षा सेंटर के करीब आधा दर्जन छात्र 720-720 नंबर पाए थे. 

Trending news