घर बैठे होगा 10वीं-12वीं के परीक्षा फॉर्म में सुधार, जान लें UP Board का नया तोहफा
Advertisement

घर बैठे होगा 10वीं-12वीं के परीक्षा फॉर्म में सुधार, जान लें UP Board का नया तोहफा

UP Board Exam 2024 : अभी तक दसवीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का फॉर्म विद्यायल में ही भरा जाता था. इसमें कई बार छात्र फॉर्म भरते समय गड़बड़ी कर देता था. इसके बाद संधोधन के लिए बड़ी लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता था. अब पहली बार उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा फॉर्म में करेक्‍शन का मौका दे रहा है.  

UP Board Exam 2024

UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2024) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. पहली बार उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद दसवीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा फॉर्म में करेक्‍शन करने का मौका दे रहा है. बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गड़बड़ी ठीक कर सकते हैं. 

पहली बार यूपी बोर्ड ने की पहल 
दरअसल, इससे पहले दसवीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का फॉर्म विद्यालय में ही भरा जाता था. इसमें कई बार छात्र फॉर्म भरते समय गड़बड़ी कर देता था. इसके बाद संशोधन के लिए बड़ी लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता था. अब पहली बार उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा फॉर्म में करेक्‍शन का मौका दे रहा है. 

गलतियां सुधारने का मौका 
जानकारी के मुताबिक, छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्‍मतिथि, जेंडर, जाति, फोटो और विषय संबंधी गलतियां सुधार सकते हैं. पहली बार यह व्‍यवस्‍था ऑनलाइन की गई है. 

परीक्षा फॉर्म जांच लें 
यूपी बोर्ड के मुताबिक, वेबसाइट पर जाकर छात्र परीक्षा फॉर्म की जांच कर लें. अगर कोई गलती मिलती है तो उसे ठीक कर सकते हैं. इसके बाद यूपी बोर्ड की ओर से दोबारा गलतियां सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा. बता दें कि पिछले वर्षों में गलतियों की वजह से परीक्षा और उसके बाद मार्कशीट में भी दिक्‍कत हेाती थी. 

Watch: कैसे बचेगी दुनिया, नासा के वैज्ञानिकों मे बता दी धरती के विनाश की तारीख !

Trending news