UP News: स्कूल-कॉलेज और अस्पताल बनाने की है चाह तो मदद करेगी यूपी की मातृभूमि अर्पण योजना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2288789

UP News: स्कूल-कॉलेज और अस्पताल बनाने की है चाह तो मदद करेगी यूपी की मातृभूमि अर्पण योजना

Mathrubhumi Yojana: मातृभूमि अर्पण योजना से अपने शहर का हाथों हाथ विकास करने का यूपी सरकार मौका दे रही है. जिसके तहत शहरों में लोग स्कूल, कॉलेज में कक्षाओं का निर्माण, स्मार्ट क्लास तक खुद ही बनवा सकते हैं. आइए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानें.

Matrubhoomi Arpan Yojana

Yogi government New Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से एक बहुत ही जादुई स्कीम लाया जा रहा है जिसके तहत शहरों में लोगों को अपने हिसाब से विकास कार्य करवाने की सुविधा प्राप्त होगी. स्कूल, कॉलेज में कक्षाओं को बनवाना हो या फिर स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन या फिर विवाह के लिए मैरेज हॉल जैसे निर्माण करवाने हो, स्किल सेंटर ही क्यों न बनवाना हो, ये छोटे बड़े निर्माण अब कोई भी करवा सकता है. 

शहरों में लोगों को उनके हिसाब से विकास कराने की यूपी सरकार सुविधा प्रदान कर रही है. स्कूल, कॉलेज में कक्षाओं को निर्मित करना हो या फिर स्मार्ट क्लास से जुड़े विकास करना हो, सामुदायिक भवन या फिर विवाह के लिए मैरेज हॉल, नगर विकास विभाग ने उत्तर प्रदेश मातृभूमि अर्पण योजना की शुरुआत इन्हीं निर्माण कार्यों के लिए की है. जिन लोगों को अपने हिसाब से काम करवाना है उनको 60 फीसदी रकम देनी होगी और बाकी की 40 फीसदी राशि योजना के तहत नगर विकास विभाग प्रदान करेगा. 

इस संबंध में शासनादेश प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात द्वारा जारी भी कर दिया गया और इस विकास की जगहों पर राज्य सरकार की ओर से तय आकार व प्रकार का शिलापट्ट भी लगवा दिया गया. साथ ही संबंधित व्यक्ति या उस संस्था का नाम भी पट्ट पर दर्ज कर दिया जाएगा. राज्य सरकार मानती है कि निजी सहयोग से काम कराने पर शहरों का विका तेज गति से हो पाएगा और लोगों को जरूरी सुविधाएं भी मिल पाएंगी. 

और पढ़ें- Green Tax In UP: यूपी में पुरानी गाड़ी के मालिकों की बढ़ी टेंशन, ग्रीन टैक्स ढाई गुना बढ़कर हुई इतनी

शासनादेश के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के साथ ही उप चिकित्सा केंद्र भवन, (सरकारी होना चाहिए) साज-सज्जा से लेकर लाइब्रेरी और ऑडीटोरियम, डिजिटल लाइब्रेरी और खेलकूद स्टेडियम के लिए व्यायामशाला व ओपन जिम निर्माण किए जा सकेंगे. इसके अलावा भी कई और काम करवाए जा सकते हैं, जैसे कि- 
सीसीटीवी कैमरा, सर्विलांस सिस्टम
पब्लिक एड्रेस सिस्टम, अंत्येष्टि स्थल 
तालाब का सौंदर्यीकरण
ड्रेनेज व्यवस्था, जल संरक्षण का काम
बस स्टैंड, यात्री शेड
फायर सर्विस की स्थापना, सोलर एनर्जी
स्ट्रीट लाइट, पेयजल व्यवस्था
एलईडी लाइट से जुड़े काम.

Trending news