यूपी पंचायत चुनाव: पंचायत चुनाव को लेकर आईजी ने की बैठक, दिए ये निर्देश
Advertisement

यूपी पंचायत चुनाव: पंचायत चुनाव को लेकर आईजी ने की बैठक, दिए ये निर्देश

सोमवार को झांसी मंडल के पुलिस महानिरीक्षक सुभाष बघेल ने ललितपुर जिले का एक दिवसीय दौरे किया.

सांकेतिक तस्वीर.

अमित सोनी/ललितपुर: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज हैं. सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजामों का भी निरक्षण किया जा रहा है. सोमवार को झांसी मंडल के पुलिस महानिरीक्षक सुभाष बघेल ने ललितपुर जिले का एक दिवसीय दौरे किया.

Video: बच्चों को पहले दिन ही मिला सरप्राइज, जब गिफ्ट लेकर पहुंच गए CM योगी

किया औचक निरीक्षण
उन्होंने जिले के पुलिस अधीक्षक कार्यालय के साथ साथ जिले के कई थानों, शस्त्रागार, कंट्रोल रूम आदि का औचक निरीक्षण किया. इसके अलावा उन्होंने पुलिस लाइन स्थित सीसीटीएनएस एवं एएचटीयू कार्यालय का लोकार्पण करने के बाद पुलिस लाइन सभागार में सभी थानों के प्रभारी और जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में आपराधिक गोष्ठी करते हुये आगामी पंचायत चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये. वहीं, उन्होंने बताया की जिले के आपराधिक तत्वों के खिलाफ लगातार पुलिस द्वारा कार्यवाई की जा रही है.

Viral Video: बंदर ने मेट्रो में मचाई उछल-कूद, यात्री की पीठ पर जा बैठा

 

मंगलवार को जारी हो सकती है आरक्षण सूची
सूत्रों के मुताबिक, महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची कल यानी मंगलवार को जारी की जा सकती है. वहीं, तीन मार्च यानी बुधवार तक आरक्षण का काम पूरा कर लिया जाएगा. 

यहां देख सकेंगे लिस्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों की सूची ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी. यह सूची वार्ड वार लगाई जाएगी. वहीं, ग्राम प्रधान से लेकर जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षण की सूची  ब्‍लॉक और जिला पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी. 

कब तक होंगे चुनाव
बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग 25-26 मार्च तक पांचों पदों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है. वहीं, अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 10 अप्रैल से चुनाव कराने जाने की बात कही जा रही है. चुनाव आयोग इस बात की पुष्टि कर चुका है कि चुनाव चार चरण में होने वाले हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news