यूपी में 9400 दारोगा की भर्ती जल्द, पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने शुरू की तैयारियां
Advertisement

यूपी में 9400 दारोगा की भर्ती जल्द, पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने शुरू की तैयारियां

ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक विज्ञप्ति के बाद सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. यूपी दारोगा भर्ती 2021 परीक्षा की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी. अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन, और मेडिकल टेस्ट में उनके प्रदर्शन के बाद सेलेक्ट किया जाएगा. 

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी पुलिस में दारोगा के 9400 पदों पर जल्द भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके लिए पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कुछ दिनों में भर्ती की औपचारिक घोषणा भी योगी सरकार कर देगी. 

यूपी पुलिस में 9400 उप निरीक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए टेंडर नवंबर में निकाला था. भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया था कि टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बोर्ड ने शासन को पत्र भेज दिया था. हालांकि संभावना जताई जा रही थी कि सरकार जनवरी में परीक्षा कराएगा. लेकिन अब इसे फरवरी में परीक्षा आयोजित की जा सकती है. मार्च तक भर्ती प्रक्रिया पूरी हो सकती है.

UP GK: UPSSSC, UP TET, UPPSC की कर रहे हैं तैयारी तो पढ़ लीजिए बेहद काम के ये 20 सवाल

कैसे कर सकते हैं आवेदन?
यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक विज्ञप्ति के बाद सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. यूपी दारोगा भर्ती 2021 परीक्षा की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी. अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन, और मेडिकल टेस्ट में उनके प्रदर्शन के बाद सेलेक्ट किया जाएगा. 

IAS, PCS की नि:शुल्क तैयारी कराएगी योगी सरकार, जानें क्या है 'अभ्युदय योजना'

क्या है नंबर्स पैटर्न?
दारोगा भर्ती युवाओं के लिए आसान होग सकती है, क्योंकि अब 4 विषयों की लिखित परीक्षा में 50-50 अंकों के बजाय हर प्रश्न पत्र में 35-35 अंक लाने आवश्यक हैं, अधिक जानकारी के लिए के आप आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जा सकते हैं. 

Viral Video: नहीं देखी होगी ऐसी अनोखी सवारी, बच्चे को सैर कराने निकली 'बतख गाड़ी'

क्या आधार होगा?
लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित)
दस्तावेज़ सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षा
शारीरिक क्षमता परीक्षण
अंतिम मेरिट सूची

यूपी में जल्द निकलेंगी बंपर भर्तियां, इन सरकारी विभागों में मिलेंगी नौकरियां!

UP Police Daroga Bharti में कटऑफ
कटऑफ हमेशा सभी श्रेणियों के लिए अलग होता है. सभी अभ्यर्थियों को अधिक या बराबर अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो शॉर्टलिस्ट में कटऑफ स्कोर प्राप्त होता है. आरक्षित जाति के लिए आयु में छूट मिलती है. अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के सभी छात्रों को कम से कम 55 प्रतिशत अंक लाना होगा. शारीरिक अक्षमता वाले उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत से अधिक अंक लाने होंगे.
(किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर http://uppbpb.gov.in/ जाएं.) 

WATCH LIVE TV

Trending news