UP upchunav 2024: सपा की साइकिल पर नहीं कांग्रेस का हाथ? यूपी विधानसभा उपचुनाव में गठबंधन में दरार हुईं चौड़ी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2447395

UP upchunav 2024: सपा की साइकिल पर नहीं कांग्रेस का हाथ? यूपी विधानसभा उपचुनाव में गठबंधन में दरार हुईं चौड़ी

UP Bypolls 2024: यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच रार बढ़ती हुई दिख रही है. कांग्रेस ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ने की डिमांड की है. लेकिन सपा इसके लिए तैयार नहीं दिख रही है. 

UP Bypolls 2024

UP Bypolls 2024: उत्तर प्रदेश विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी  की राहें जुदा हो सकती हैं. इसकी वजह सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर सहमति न बनना बताई जा रही है. कांग्रेस ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ने की डिमांड की है. लेकिन सपा इसके लिए तैयार नहीं है. दरअसल पार्टी का विस्तार यूपी से बाहर चाहने वाले अखिलेश यादव को उम्मीद थी कि हरियाणा में भी उनको दो सीटें मिलेंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में यूपी उपचुनाव में कांग्रेस से आधी सीटें साझा करना सपा के लिए घाटे का सौदा माना जा रहा है.

सपा हरियाणा की दो सीटों पर प्रत्याशी उतारना चाहती थी लेकिन हरियाणा कांग्रेस की इकाई इसके लिए तैयार नहीं हुई. कांग्रेस आलाकमान ने रास्ता निकालने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बन सकी. ऐसी ही स्थिति मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भी बन चुकी है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अपने प्रभाव वाले राज्य में अगर जनाधार को ही पैमाना बना रही है तो यही फॉर्मूला कांग्रेस के लिए उत्तर प्रदेश में भी लागू होता है.

दोनों दल तैयारियों में जुटे
सपा और कांग्रेस दोनों का जिला संगठन उपचुनाव वाली 10 सीटों पर तैयारियों में जुट गया है. कांग्रेस ने 6 सांसद और दो विधायकों को उपचुनाव से पहले प्रभारी बनाकर मैदान में उतार दिया है. कांग्रेस की तैयारी सभी 10 सीटों पर है लेकिन इनमें से फूलपुर, मझवां और मीरापुर तीन ऐसी सीटें हैं, जहां पार्टी का ज्यादा फोकस है. वहीं, दूसरी तरफ सपा ने भी अपने नेताओं को उपचुनाव वाली सीटों पर सक्रिय कर दिया है. कई सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम भी सामने आए है.

2017 विधानसभा चुनाव में दो लड़के साथ लड़े थे, लेकिन चुनावी नतीजों के बाद सपा ने कांग्रेस के हश्र को देखकर मुंह मोड़ लिया था. सपा ने कांग्रेस से गठबंधन में 105 सीटें दीं लेकिन कांग्रेस केवल 7 सीटें ही जीत पाई. कहावत है कि दूध का जला छांछ भी फूंककर पीता है, शायद यही वजह है कि सपा उपचुनाव में कांग्रेस से गठबंधन को लेकर इच्छुक नहीं दिख रही है. सूत्रों के मुताबिक दोनों दलों के बीच उपचुनाव को लेकर कोई वार्ता भी नहीं हो रही है.

इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव 
यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जिनमें नौ विधायक सांसद बने हैं, जिसके चलते सीट खाली हुई हैं जबकि एक सीट सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा के बाद सदस्यता को खत्म कर दिया गया है. इन 10 में से सपा के पास 5 सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी थीं. वहीं, गाजियाबाद, फूलपुर, खैर में बीजेपी और मझवां निषाद पार्टी और मीरापुर में रालोद जीती थी.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Politics और प्रदेश की हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ें -  HDFC बैंक मैनेजर ऑफिस में कुर्सी से गिरी और मौत,काम का दबाव?अखिलेश ने उठाया मुद्दा

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस का सपा को झटका, यूपी उपचुनाव के लिए सभी सीटों पर मीडिया प्रभारी का ऐलान

 

 

 

 

Trending news