UP Politics: महाराष्ट्र तय करेगा यूपी में सपा-कांग्रेस की दोस्ती का भविष्य, अखिलेश ने खींच दी लक्ष्मणरेखा!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2394815

UP Politics: महाराष्ट्र तय करेगा यूपी में सपा-कांग्रेस की दोस्ती का भविष्य, अखिलेश ने खींच दी लक्ष्मणरेखा!

UP Politics: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन से अखिलेश यादव गदगद हैं. उनकी निगाहें पार्टी का विस्तार अन्य प्रदेश में करने पर हैं. सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सपा ने महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की डिमांड की है.

UP Bypoll 2024

UP Politics: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन से अखिलेश यादव गदगद हैं. उनकी निगाहें पार्टी का विस्तार अन्य प्रदेश में करने पर हैं. सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सपा ने महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की डिमांड की है. सपा के इस ऑफर को यूपी उपचुनाव में सपा-कांग्रेस के सीट शेयरिंग फॉर्मूले से जोड़कर भी देखा जा रहा है. 

कांग्रेस की निगाहें जहां यूपी उपचुनाव की सीटों पर हैं तो वहीं अखिलेश यादव भी हरियाणा और महाराष्ट्र में सपा के लिए संभावनाएं देख रहे हैं. सीट बंटवारे को लेकर सपा कांग्रेस के साथ 'एक हाथ दो एक हाथ लो' का फॉर्मूला अपनाना चाहती है. यानी अब 'दो लड़कों की जोड़ी' की असली परीक्षा होगी. 

महाराष्ट्र में 12 सीटों की डिमांड?
सूत्रों के मुताबिक आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में यहां की मजबूत पकड़ वाली सीटों पर उन्होंने दावा ठोका है. सपा ने कांग्रेस से महाराष्ट्र में 12 सीटों की डिमांड की है, जबकि हरियाणा की 5 सीटों पर भी पार्टी की नजरें हैं. इसके बदले यूपी उपचुनाव में कांग्रेस को दो विधानसभा सीटें मिल सकती हैं. हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है जबकि महाराष्ट्र में इसके बाद चुनाव कराए जा सकते हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर भी इन्हीं के साथ चुनाव हो सकते हैं. 

इन सीटों पर सपा नजरें
सपा के पास महाराष्ट्र में दो सीटें (भिवंडी, मानखुर्द शिवाजी नगर) हैं. सूत्रों के अनुसार पार्टी औरंगाबद पूर्व, भिवंडी पश्चिम, मालेगांव सेंट्रल, वरसोवा, धुले, अकोला वेस्ट, नागपुर सेंट्रल, करंजा, जलगांव जामोद, रावेर और अमरावती पर दावा कर सकती है. हरियाणा में पार्टी की निगाहें जींद, गुड़गांव, रेवाड़ी और महेंद्रनगर की 5 सीटों पर हैं. 

कांग्रेस को दे सकती दो सीटें 
सूत्रों के अनुसार सपा के महाराष्ट्र और हरियाणा में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर कांग्रेस सहमत हो जाती है तो सपा उपचुनाव में गाजियाबाद और मिर्जापुर की मझवा सीट कांग्रेस को देने पर विचार हो सकता है. 

यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव
यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जिनमें नौ विधायक सांसद बने हैं, जिसके चलते सीट खाली हुई हैं जबकि एक सीट सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा के बाद सदस्यता को खत्म कर दिया गया है. 10 में से सपा के पास 5 सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी थीं. वहीं, गाजियाबाद, फूलपुर, खैर में बीजेपी और मझवां निषाद पार्टी और मीरापुर में रालोद जीती थी. 

यह भी पढे़ं - मायावती क्या 24 साल बाद छोड़ेंगी बसपा की कमान, इसी हफ्ते होगा बड़ा फैसला

यह भी पढे़ं -  UP BJP Meeting: यूपी बीजेपी की महाबैठक 2 घंटे चली, सरकार और संगठन के बीच इन 5 मुद्दों पर हुई चर्चा

 

 

 

Trending news