Breakup Depression: अगर आप ब्रेकअप के डिप्रेशन से करना चाहते हैं मूव ऑन, तो अपनाएं ये टिप्स होगी मदद
topStories0hindi1540209

Breakup Depression: अगर आप ब्रेकअप के डिप्रेशन से करना चाहते हैं मूव ऑन, तो अपनाएं ये टिप्स होगी मदद

Mental Health: किसी भी रिलेशनशिप में डिप्रेशन होना आज के समय में बेहद आम बात हो चुकी है. आइए आपको बताते हैं ब्रेकअप से होने वाले डिप्रेशन से उबरने के टिप्‍स.

Breakup Depression: अगर आप ब्रेकअप के डिप्रेशन से करना चाहते हैं मूव ऑन, तो अपनाएं ये टिप्स होगी मदद

Relationship: किसी भी रिलेशनशिप में डिप्रेशन होना आज के समय में बेहद आम बात हो चुकी है. इसका होना जितना आम है, समस्‍या उतनी ही जटिल है. ये बड़ी ही आसानी से किसी को भी प्रभावित कर सकती है. दरअसल, डिप्रेशन होने के और भी कई कारण हो सकते हैं. इसकी वजह हार्मोनल बदलाव, केमिकल असंतुलन, ब्रेकअप, किसी अपने को खोना, कोई तनावपूर्ण घटना हो सकती है.

काम करना हो जाता है कठिन
आपको बता दें कि ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन हो ये जरूरी नहीं, लेकिन जब ये होता है तो ज्यादातर लोग निराशा, उदासी और अपराधबोध की भावना से बहुत ज्यादा घिर चुके होते हैं. इसकी वजह से हमें अपने काम करना भी कठिन होने लगता है. आइए आपको बताते हैं ब्रेकअप से होने वाले डिप्रेशन से उबरने के टिप्‍स.

डिप्रेशन से निकलने के लिए भावनाओं को करें साझा
दरअसल, ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन से निकलने के लिए बेहद जरूरी है कि हम अपनी भावनाओं को खुलकर व्‍यक्‍त करें. हालांकि, इस दौरान तरह-तरह के उतार-चढ़ाव का भी देखने को मिलते हैं. इसलिए आप जब भी कुछ ऐसा महसूस करें, तब उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें. इससे हम क्रोध और पछतावे को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

इस चीजों में बढ़ा दें एक्टिविटी
आपको बता दें कि खुद को व्यस्त रखना डिप्रेशन से निकलने का बहुत ही अच्छा ऑप्‍शन है. इसलिए हमेशा एक्टिविटीज करते रहें. ऐसा करने से हमारा मन भी प्रसन्‍न रहेगा. अगर आप यात्रा करने या तरह-तरह पकवान बनाने अथवा खाने का शौक रखते हैं, तो इसे जरूर करें. ऐसा करने से हमारे विचार डाइवर्ट हो सकते हैं. इतना ही नहीं डिप्रेशन को कम करने के लिए आप मनोचिकित्‍सक से भी मदद ले सकते हैं.

अकेला महसूस करते हैं तो ये करें
आपको बता दें कि कभी-कभी ब्रेकअप का असर और इससे होने वाला दुख बहुत ज्यादा गहरा होता है. तब हम खुद को बहुत ही अकेला महसूस करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो अपने दोस्‍तों और परिजनों के साथ कुछ समय बिताएं आपको अच्‍छा लगेगा. ऐसा प्रयास करें कि इस नाजुक समय में आप किसी भी हाल में खुद को आइसोलेट न करें. ऐसा करने से आप बहुत ज्यादा परेशान हो सकते हैं.

बेहतर मेंटल हेल्‍थ के लिए रखें ये ध्‍यान
आपको बता दें कि डिप्रेशन को कम करने के लिए अच्छी मेंटल हेल्‍थ का होना बहुत जरूरी है. बेहतर मेंटल हेल्‍थ के लिए हमारे शरीर का स्वास्थ्य रहना उतना ही जरूरी है. वहीं, शरीर के स्वास्थ्य रहने के लिए हमें अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ेगा. 

दरअसल, सामाजिक रूप से सक्रिय रहकर भी ब्रेकअप के दौरान हम अपनी मेंटल हेल्‍थ का ध्यान रख सकते हैं. हम मेंटल हेल्‍थ के लिए साइकलॉजिस्‍ट की मदद भी लें सकते हैं. ब्रेकअप के डिप्रेशन से निकलने के लिए आप अपने भविष्‍य पर भी फोकस कर सकते हैं. 

Trending news