kush kalyan Bugyal: उत्तराखंड की एक गुमनाम जगह, स्वर्ग से भी ज्यादा खूबसूरत हैं यहां के बुग्याल
Advertisement

kush kalyan Bugyal: उत्तराखंड की एक गुमनाम जगह, स्वर्ग से भी ज्यादा खूबसूरत हैं यहां के बुग्याल

kalyan bugyal: उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहाँ चार धाम यात्रा, नैनीताल, मसूरी और हरसिल जैसी खूबसूरत जगहें हैं. ऐसी ही खूबसूरती है कुश कल्याण बुग्याल की. यह पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग की पसंदीदा जगह बनती जा रही है.

 

kalyan Bugyal (File Photo)

Kush Kalyan Bugyal: उत्तराखंड को धरती का स्वर्ग यूं ही नहीं कहा जाता है यहां ऐसे कई पर्यटक स्थल हैं जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर हैं. एक ऐसा ही पर्यटल स्थल है कुश कल्याण बुग्याल. बुग्याल पहाड़ों में घास के मैदान होते हैं. उत्तराखंड में मखमली चादर की तरह दिखने वाले कई सारे बुग्याल हैं लेकिन ज्यादातर के बारे में कम लोगों को ही पता है. उत्तराखंड में ऐसा ही एक बेहद खूबसूरत कुश कल्याण बुग्याल है यहां आपको चारों तरफ सुन्दर रंग बिरंगे फूल और ताजा हरियाली देखने को मिलती है.

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद के कुश-कल्याण बुग्याल में इन दिनों पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. इस माह तक कुश-कल्याण बुग्याल में 200 से अधिक पर्यटक पहुँच चुके हैं. देश ही नहीं विदेशी सैलानियों को भी यह जगह खूब भा रही है. बता दें कि कुश-कल्याण बुग्याल और इसके आसपास का क्षेत्र अपनी खूबसूरती के साथ ही धार्मिक दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण है. 

ये खबर पढ़ेंSwapn Sashtra: सपने में मंदिर दिखना शुभ है या अशुभ, जानें जीवन पर क्या पड़ता है इसका प्रभाव 

उत्तरकाशी जिले के नाल्ड-कठूड़ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाला कुश-कल्याण बुग्याल करीब 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह भटवाड़ी विकासखंड के सिल्ला गांव से करीब 10 किमी की पैदल दूरी पर स्थित है. हालांकि कुश-कल्याण बुग्याल को पर्यटन मानचित्र पर अब तक वह पहचान नहीं मिल पाई है जिसका वह हकदार है लेकिन उसके बाद भी स्थानीय युवाओं के प्रयास से यहां पर पर्यटकों की इस वर्ष अच्छी संख्या देखने को मिल रही है. यहां पर विभिन्न ट्रैकिंग एजेंसियों के माध्यम से ट्रैकर्स पहुंच रहे हैं. इस वर्ष 300 से अधिक पर्यटक कुश-कल्याण का दीदार कर चुके हैं. 

कुश-कल्याण बुग्याल में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाने वाले फूलों की भरमार है.  इसके साथ ही ऊंची-ऊंची बर्फीली पहाड़ियों के सुबह सूर्योदय का नजारा बहुत की खूबसूरत होता है. जो कि पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है. जिस प्रकार से पर्यटक कुश-कल्याण का रुख कर रहे हैं, उससे स्थानीय निवासियों को आजीविका का एक सशक्त साधन मिल गया है. पर्यटकों का कहना है कि शासन-प्रशासन और पर्यटन विभाग को कुश-कल्याण बुग्याल को विकसित करने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए

WATCH: Bareilly Ngar Nigam: मुस्लिम पार्षदों ने नहीं गाया वंदे मातरम, देखें वीडियो

Trending news