Petrol Diesel Rate: 585 दिन का इंतजार खत्म, पेट्रोल डीजल के दाम में मोदी सरकार करेगी बड़ी कटौती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2034091

Petrol Diesel Rate: 585 दिन का इंतजार खत्म, पेट्रोल डीजल के दाम में मोदी सरकार करेगी बड़ी कटौती

Petrol Diesel price cut: पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी कमी की तैयारी सरकार कर रही है.  बढ़ती महंगाई के बीच सरकार जल्द ही इसका ऐलान कर सकती है.

Petrol Diesel Prices cut

Petrol-Diesel Price : नये साल में मोदी सरकार आपको बड़ा तोहफा दे सकती है. लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल की दरों में 8 से 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती है. ऐसा होता है तो सरकार लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी. सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी में 6 से 8 रुपये तक कमी कर सकती है. इससे दामों में बड़ी कमी आएगी. इससे पहले मोदी सरकार ने 22 मई 2022 पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये और डीजल के दाम में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. तब से कुछ पैसों के परिवहन शुल्क को छोड़कर पेट्रोल और डीजल का रेट समान ही है. दिल्ली में यह 96.72 रुपये प्रति लीटर के आसपास है. जबकि यूपी में आज के दाम 97.26 रुपये प्रति लीटर हैं.

बताया जा रहा है कि ईंधन की कीमतों में कटौती के लिए पिछले दिनों पीएमओ, वित्त मंत्रालय और पेटोलियम मंत्रालय के उच्च अधिकारियो के बीच बैठक में चर्चा हुई है. इस मीटिंग में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने के लिए अलग-अगल फॉर्मूले और विकल्पों पर विस्तार से चर्चा हुई है. पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी से पड़ने वाले बोझ को सरकार और तेल कंपनिया दोनों मिलकर वहन करेंगी. उल्लेखनीय है कि पिछले साल 22 मई से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नही किया गया है. लोकसभा चुनाव के पहले सरकार की ओर से यह महंगाई में बड़ी राहत लोगों के लिए हो सकती है.

पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट 
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के मुताबिक दिल्ली में 29 दिसंबर को पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल का रेट 89.62 रुपये लीटर है. इकोनॉमिक कैपिटल मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल के दाम 94.27 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर बिक रहा है.

तेल कंपनियों की बल्ले-बल्ले
कच्चा तेल महंगा होने के बाद 2022 में तेल कंपनियों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 17 रुपये और डीजल पर 35 रुपये प्रति लीटर तक का घाटा हो रहा था, लेकिन बाद में कच्चे तेल की दरों में बड़ी गिरावट हुई. ऐसे में तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 8 से 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 से 4 रुपये प्रति लीटर तक का मुनाफा हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: यूपी में ठंड का सितम, राज्य के इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल 

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट 
इस समय क्रूड ऑयल के दाम अपने 52 हफ्ते के निचले स्तर के आसपास चल रहा है. बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 76 डॉलर प्रति बैरल और डब्लूटीआई क्रूड 71 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. इस हफ्ते कच्चे तेल में हुई गिरावट का प्रमुख कारण वैश्विक स्तर पर कम मांग के कारण हो रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि कच्चा तेल का दाम आने वाले समय में भी कम रह सकता है.

Trending news