Noida News : नोएडा में बीवी के साथ GST चोरी का रैकेट चलाने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार, यूं लगाते थे करोड़ों का चूना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1721149

Noida News : नोएडा में बीवी के साथ GST चोरी का रैकेट चलाने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार, यूं लगाते थे करोड़ों का चूना

नोएडा की सेक्टर 20 कोतवाली पुलिस और साइबर सेल ने ज्वाइंट ऑपरेशन चला कर एक ऐसे अंतरराज्यीय संगठित गिरोह का पर्दाफाश किया है जो फर्जी डेटाबेस को लेकर फर्जी फर्म जीएसटी नंबर बनाता था.

GST

बलराम पांडेय/नोएडा : नोएडा की सेक्टर 20 कोतवाली पुलिस और साइबर सेल ने ज्वाइंट ऑपरेशन चला कर एक ऐसे अंतरराज्यीय संगठित गिरोह का पर्दाफाश किया है जो फर्जी डेटाबेस को लेकर फर्जी फर्म जीएसटी नंबर बनाता था. ऐसा कर यह गिरोह सरकार के राजस्व में हजारों करोड़ का चूना लगा रहा था और राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डाल रहा था. गिरोह के मास्टरमाइंड और उसकी पत्नी समेत 8 आरोपियों को फिलहाल गिरफ्तार कर लिया गया है. यह गिरोह दो टीमें बनाकर इस क्राइम को अंजाम दे रहा था.

मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तारी 
फिलहाल, मोहम्मद यासीन शेख, अश्वनी पांडे, अकाश सैनी, विशाल, राजीव, अतुल सेंगर, दीपक मुजमानी और श्रीमती वनिता को मधु विहार दिल्ली से पुलिस की गिरफ्त में लिया गया है. इन सभी का आरोप है कि यह फर्जी फर्म जीएसटी नंबर तैयार कर बिना माल की डिलीवरी किए बिल बनाते थे. फिर उस बिल के आधार पर जीएसटी रिफंड लेकर सरकार को करोड़ों का चूना लगा रहे थे. पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने बताया कि अपराधियों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत साइबर सेल और थाना सेक्टर 20 की पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन चलाते हुए मुखबिर की सूचना पर इन लोगों को गिरफ्तार किया है.

गिरोह करता था क्लाइंट की तलाश
लक्ष्मी सिंह ने बताया कि यह गिरोह दो टीमें बनाकर सरकार के राजस्व में सेंधमारी कर रहा था. पहली टीम का मास्टरमाइंड दीपक मुजमानी संचालित कर रहा था. उसका काम था फर्जी दस्तावेज, आधार कार्ड,पैन कार्ड, रेंट एग्रीमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि का उपयोग कर फर्जी फर्म जीएसटी नंबर तैयार करना और फर्जी फर्म को बेचने के लिए क्लाइंट की तलाश करना. 

कमीशन और खर्चे का भी प्रबंधन 
दूसरी टीम का संचालन गिरोह के मास्टरमाइंड दीपक मुजमानी की पत्नी विनीता कर करती थी. इस टीम का काम फर्जी फर्म जीएसटी नंबर सहित फर्म को प्रथम टीम से खरीद कर फर्जी बिल का उपयोग कर जीएसटी रिफंड प्राप्त करना था फिर सरकार को करोड़ों रुपये का चुना लग जाता था. विनीता जीएसटी रिफंड से होने वाली इनकम का लेखा-जोखा रखती थी और टीम के सदस्यों का कमीशन और खर्चे का भी प्रबंधन का कार्य करती थी.

तीन लग्जरी कार बरामद 
पुलिस ने इनके कब्जे से 12 लाख 66 हजार रुपये नकद, 2660 फर्जी तैयार की गई जीएसटी फॉर्म, 12 मोबाइल 24 कंप्यूटर 4 लैपटॉप तीन हार्ड डिस्क 118 फर्जी आधार कार्ड 140 पैन कार्ड बिलिंग कॉपी और तीन लग्जरी कार बरामद किया है.

और पढ़ें- Mission 2024: चाय पे चर्चा के बाद टिफिन पर चर्चा का महासंपर्क अभियान छेड़ेगी बीजेपी, यूपी की सभी 80 सीटों को साधने का है लक्ष्य

और पढ़ें- Sonakshi Sinha Birthday Special: तो इस वजह से मिलती है Reena Roy से सोनाक्षी सिन्हा की शक्ल? शत्रुघ्न सिन्हा का अफेयर...!

WATCH: क्या 2024 में तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी, देखिये क्या कहती है उनकी कुंडली

Trending news