आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 30 मई के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1201552

आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 30 मई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 30 मई 2022, दिन सोमवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं.  हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  वाराणसी-ज्ञानवापी प्रकरण में सोमवार को जिला जज पर सभी की नजरें हैं..इसके अलावा आज मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो गए हैं.....जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 30 मई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 30 मई 2022, दिन सोमवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं.  हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  वाराणसी-ज्ञानवापी प्रकरण में सोमवार को जिला जज पर सभी की नजरें हैं..इसके अलावा आज मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो गए हैं.....जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

वाराणसी-ज्ञानवापी प्रकरण में सोमवार को जिला जज पर सभी की नजरें
जिला जज के आदेश पर सोमवार को दोनों पक्षों को सर्वे की वीडियो फुटेज मिल सकती है. जिला जज अजय कृष्ण विश्वेस करेंगे इस मामले की सुनवाई. सोमवार को श्रृंगार गौरी केस की पोषणीयता (मेंटेनेबिलिटी) को लेकर सुनवाई होगी. 27 मई को मुस्लिम पक्ष ने 2 घण्टे तक कोर्ट में अपना पक्ष रखा था. 30 मई को फिर मुस्लिम पक्ष कोर्ट के सामने तथ्य रखेगा.

मोदी सरकार के 8 साल 
पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम-कोविड में अनाथ बच्चों को सोमवार को PM मोदी सौगात देंगे. पीएम मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ योजना के तहत स्कॉलरशिप और स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेंगे. यह योजना कोविड से अनाथ हुए बच्चों के लिए लाई गई थी. पीएम मोदी द्वारा 29 मई 2021 को ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ योजना शुरू की गई थी.  इसका मकसद  11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान कोविड-19 महामारी में माता-पिता या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता खो चुके बच्चों को मदद मुहैया कराना है. 

बच्चों को मिलेगा पासबुक और स्वास्थ्य कार्ड
महिला और बाल विकास मंत्रालय की ओर से सोमवार को होने वाले कार्यक्रम के दौरान बच्चों को  ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ की पासबुक और ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा. कार्यक्रम में लाभार्थी बच्चे अपने वर्तमान देख-रेख कर्ता और अपने जिले के संबंधित जिला मजिस्ट्रेट के साथ वर्चुअल मोड के माध्यम से शामिल होंगे. कार्यक्रम में संबंधित राज्यों के मंत्री, संसद सदस्य और विधान सभा के सदस्य भी भाग लेंगे. प्रधानमंत्री सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित प्रोग्राम के दौरान बच्चों को पीएम केयर्स  फॉर चिल्ड्रन के पासबुक के साथ आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य स्कीम के तहत वर्चुअल रूप से हेल्थ कार्ड भी सौंपेंगे. जेपी नड्डा शाम 4 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे

गोरखपुर दौरे पर रहेंगे सीएम योगी
यूपी के सीएम योगी का सोमवार को गोरखपुर दौरे का दूसरा दिन है. सोमवार को सीएम योगी जनता दरबार लगाकर लोगों की फरियाद सुन सकते हैं. सोमवार को मुख्यमंत्री संत कबीर की समाधि स्थली मगहर भी जाएंगे. राष्ट्रपति के 05 जून को मगहर दौरे के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेंगे.

कोरोना के बाद दिखी धर्मनगरी में भीड़
देश में सोमवार को सोमवती अमावस्या पर आस्था की डुबकी लगाएंगे श्रद्धालु.  हरिद्वार, प्रयागराज, वाराणसी, चित्रकूट सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर स्नान और पूजन करेंगे श्रद्धालु.  साल का अंतिम सोमवती अमावस्या का स्नान और वट अमावस्या  सोमवार को है.

चित्रकूट में सोमवती अमावस्या मेला
भगवान राम की तपोभूमि धार्मिक नगरी चित्रकूट में सोमवार को सोमवती अमावस्या मेला है. लगभग 25 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना को लेकर जिला प्रशासन ने  तैयारियां की हैं. धार्मिक नगरी चित्रकूट में सोमवार को आने वाले श्रद्धालु मंदाकिनी में डुबकी लगाने के बाद कामदगिरि की परिक्रमा करेंगे. प्रभु राम ने माता सीता और अनुज लक्ष्मण के साथ चित्रकूट में अपने वनवास काल के साढ़े ग्यारह वर्ष का समय बिताया था.

राज्यसभा के लिए नामांकन करेंगे जयंत चौधरी
राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष जयंत चौधरी सोमवार को राज्यसभा के लिए नामांकन करेंगे. सपा और आरएलडी के राज्यसभा के संयुक्त प्रत्याशी हैं जयंत चौधरी. जयंत चौधरी की तरफ से लिया जा चुका है नामांकन पत्र.

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होगी.  आजमगढ़ जिले में लोकसभा उपचुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया है. जिले के सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 30 मई से चुनाव का नोटिफिकेशन शुरू हो जाएगा. 
06 तारीख को नामांकन की अंतिम तिथि होगी 
07 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी 
09 जून को नाम वापसी होगी तथा चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा
23 जून को मतदान होना है 
26 जून को मतगणना की जाएगी
इस दौरान धरना, प्रदर्शन, जुलूस और आंदोलन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे.
इसके साथ ही प्रचार के दौरान आयोग द्वारा निर्धारित मानकों से इतर झण्डे, पोस्टर, बैनर, स्टिकर का प्रयोग वर्जित होगा

सोमवार को जारी होगी अधिसूचना
रामपुर लोकसभा के उपचुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होगी. रामपुर में 23 जून को मतदान होगा. मतगणना 26 जून को होगी.

रायबरेली-बांग्लादेश के रेल मंत्री नूरुल इस्लाम सोमवार को रायबरेली पहुंच रहे हैं. नूरुल इस्लाम यहां लालगंज स्थित मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री का अवलोकन करेंगे.  संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान वह कुछ डब्बों का ऑर्डर भी दे सकते हैं. नूरुल इस्लाम दोपहर लगभग बारह बजे रेल कोच फैक्ट्री पहुंचेंगे.  यहां डेलीगेशन के साथ पहुंच रहे हैं.  बंगला देश के रेलमंत्री मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री देखने के बाद तैयार डब्बों का भी अवलोकन करेंगे.  इस दौरान मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री पर बनाई गई फ़िल्म भी उन्हें दिखाई जाएगी. दोपहर का भोजन अधिकारियों के साथ करने के बाद दोपहर लगभग डेढ़ बजे वापस रवाना हो जाएंगे.

यूपी कांग्रेस ने 01 जून से लखनऊ में होने वाले चिंतन शिविर की तैयारियां तेज कर दी है. कांग्रेस चिंतन शिविर दो दिवसीय होगा. चिंतन शिविर इस शिविर में प्रियंका गांधी भी हिस्सा लेंगी. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाला था कार्यक्रम परंतु पीएम के कार्यक्रम की वजह से निरस्त हो गया.   कांग्रेस कार्यक्रम के लिए नई जगह तलाश  रही है. जल्द जारी होगा विस्तृत कार्यक्रम. 

जगदिशिला यात्रा पहुंचेगी अल्मोड़ा
अलग-अलग पड़ावों से होते हुए सोमवार को जगदिशिला यात्रा पहुंचेगी अल्मोड़ा. अल्मोड़ा पहुंचकर  सिद्धनौला से जल लेकर यह यात्रा नंदादेवी मंदिर में पहुंचेगी. जहां पर धार्मिक कार्यक्रम होंगे.

Video: बस एक क्लिक में यहां देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की सुपरफास्ट खबरें

WATCH LIVE TV

Trending news