आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 31 मई के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1202818

आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 31 मई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 31 मई 2022, दिन मंगलवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं.... हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  यूपी विधानसभा के बजट सत्र का मंगलवार को आखिरी दिन है. आज यूपी सदन से बजट को पास किया जाएगा..इलाहाबाद हाईकोर्ट में मंगलवार को अहम मामलों में सुनवाई होगी..इसके अलावा जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

 

 

आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 31 मई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 31 मई 2022, दिन मंगलवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  यूपी विधानसभा के बजट सत्र का मंगलवार को आखिरी दिन है. आज यूपी सदन से बजट को पास किया जाएगा..इलाहाबाद हाईकोर्ट में मंगलवार को अहम मामलों में सुनवाई होगी..इसके अलावा जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

 

बजट सत्र का आखिरी दिन
यूपी विधानसभा के बजट सत्र का मंगलवार को आखिरी दिन है. आज  यूपी सदन से बजट को पास किया जाएगा. दोपहर में मुख्यमंत्री योगी विधानसभा सत्र को भी संबोधन करेंगे. 

प्रधानमंत्री  मोदी शिमला, हिमाचल प्रदेश के दौरे पर
प्रधानमंत्री 31 मई यानी आज शिमला जाएंगे और 'गरीब कल्याण सम्मेलन' में शिरकत करेंगे.  मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने के मौके पर देशभर में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसमें देश भर के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों जनता के साथ सीधे बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री नौ केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के कार्यक्रमों के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री पीएम-किसान की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे. सीएम योगी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से जुड़ेंगे.

स्मृति ईरानी का अमेठी दौरा आज
केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी का मंगलवार को अमेठी दौरा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के 8 वर्ष पूरे होने पर अमेठी में कार्यक्रम में शामिल होंगी. सुबह 9:00 बजे जनपद के गौरीगंज कलेक्ट्रेट में सरकार द्वारा प्रदान की गई योजनाओं के लाभार्थियों से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ के संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगी. दोपहर 12 बजे जयपुरिया स्कूल गौरीगंज में क्षेत्र के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्र के भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के सम्मान में भोज कार्यक्रम में  शामिल  होंगी इसके बाद सड़क मार्ग से लखनऊ के लिए  रवाना होंगी.

बीजेपी के विधायकों की मंगलवार को बड़ी बैठक
उत्तराखंड बीजेपी के विधायकों की मंगलवार को बड़ी बैठक दोपहर 12 बजे है.बीजेपी प्रदेश कार्यालय में भाजपा विधायकों की बैठक भी बुलाई गई है.  उत्तराखंड बीजेपी की तरफ से मोदी सरकार के 08 साल पूरे होने पर 14 जून तक कार्यक्रम होने हैं.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मंगलवार को अहम मामलों में सुनवाई 
अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र गिरी मौत मामले में आज सुनवाई होगी. स्वामी आनंद गिरि की जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. 
महंत नरेंद्र गिरी मौत मामले में आरोपी हैं आनंद गिरि. जांच कर रही सीबीआई ने आनंद गिरी को महंत की मौत का जिम्मेदार ठहराया है. सीबीआई ने कोर्ट में चार्जशीट भी दाखिल कर दिया है. जिला न्यायालय से आनंद गिरि की जमानत अर्जी खारिज हो चुकी है. सितंबर 2021 से नैनी सेंट्रल जेल में बंद है आनंद गिरी.

परम हंसदास महराज की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई 
जगद्गुरु परम हंसदास महराज की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई मंगलवार को होगी. ताज महल परिसर में धर्मदंड और भगवा वस्त्र धारण कर प्रवेश की अनुमति की मांग वाली याचिका पर  सुनवाई होगी.

सपा विधायक नाहिद हसन की जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट में सुनवाई
गैंगेस्टर और कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन की जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है. गैंगस्टर के तहत सपा विधायक नाहिद हसन जेल में बंद हैं. नाहिद हसन को विधानसभा चुनाव के दौरान जेल जाना पड़ा था. जेल में रहते हुए नाहिद हसन ने विधानसभा चुनाव जीता. जनवरी से जेल में बंद है  हसन .  

मुख्तार अंसारी की जमानत अर्जी पर मंगलवार को आ सकता फैसला 
माफिया मुख्तार अंसारी की जमानत अर्जी पर मंगलवार को हाईकोर्ट का फैसला आ सकता है. विधायक निधि दुरुपयोग मामले में हाईकोर्ट फैसला
सुनाएगा. पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने फैसला  सुरक्षित किया था. मुख्तार अंसारी पर विधायक रहते 25 लाख रुपये  विधायक निधि के दुरुपयोग का है आरोप है. मऊ के सराय लखंसी थाने में मुख्तार अंसारी समेत कई अन्य के खिलाफ  मुकदमा दर्ज है. 

अजय राय की ट्रांसफर याचिका पर सुनवाई
प्रयागराज-कांग्रेस नेता अजय राय की ट्रांसफर याचिका पर हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई है. पिछली तारीख पर समय अभाव के चलते   सुनवाई नहीं हो सकी थी. भाई अवधेश राय की हत्या मामले का ट्रायल प्रयागराज में कराने की मांग को लेकर अर्जी दाखिल की है. अजय राय के भाई अवधेश राय की हत्या में माफिया मुख्तार अंसारी  आरोपी है. अजय राय ने मुख्तार अंसारी समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है.

खुर्ज़ा के गांव मदनपुर में राकेश टिकैत  किसानों को संबोधित करेंगे
किसान नेता राकेश टिकैत मंगलवार को बुलंदशहर आएंगे. बुलंदशहर के खुर्ज़ा में किसानों के द्वारा राकेश टिकैत का स्वागत किया जाएगा. खुर्ज़ा से गाँव मदनपुर तक राकेश टिकैत के साथ किसान स्वागत यात्रा निकालेंगे. टिकैत  स्वागत यात्रा के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस करेगी राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन
01 और 02 जून को होगा नव संकल्प शिविर नामक कार्यशाला का आयोजन. पूर्व सांसद विधायक समेत पार्टी के सभी पदाधिकारी शामिल होंगे. सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हो सकती हैं. ये कार्यक्रम लखनऊ स्थित पार्टी मुख्यालय पर होगा 

चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव की वोटिंग
उत्तराखंड की हाईप्रोफाइल चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव की वोटिंग सुबह 07 बजे से होगी.  उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी इस सीट से उपचुनाव के मैदान में उतरे हैं. कांग्रेस ने उनके सामने निर्मला गहतोड़ी को उतारा है. मंगलवार को चंपावत विधानसभा के उपचुनाव की वोटिंग को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. 151 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. शहरों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

मथुरा- श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में मंगलवार को सुनवाई
जिला जज की अदालत में शैलेन्द्र सिंह की याचिका पर सुनवाई होगी. जिला जज की अदालत में याचिकाकर्ता वकील शैलेन्द्र सिंह की याचिका पर सुनवाई होगी. 5 लॉ स्टूडेंट के साथ मिलकर शैलेन्द्र सिंह ने याचिका लगाई है.धारा 92 c.p.c के तहत याचिका डाली गई है. C.P.C 92 के तहत न्यायालय से वाद दायर करने की अपील होगी. न्यायालय ने 13.37 एकड़ के दावे संबधित याचिका कर्ता से  डॉक्यूमेंट मांगे थे.

टीले वाली मस्जिद और लक्ष्मण टीला विवाद मामले में मंगलवार को सुनवाई 
लखनऊ-टीले वाली मस्जिद और लक्ष्मण टीला विवाद मामले में मंगलवार को भी  सुनवाई होगी. मामले में सोमवार को भी कोर्ट में हुई सुनवाई में दोनों पक्ष ने अपना पक्ष रखा था. हिन्दू पक्ष टीले का सर्वे कराना चाहता है लेकिन मुस्लिम पक्ष इस पर आपत्ति कर रहा है. वहीं मौलाना फजलुर्रहमान के उस बयान जिस में उन्होंने कहा था कि हमारे एक  एलान पर पूरा प्रदेश जाम हो जाएगा पर कोर्ट ने नाराजगी जताई है.  टीले वाली मस्जिद जिसे हिन्दू पक्ष लक्ष्मण टीला कहता है उस लेकर कोर्ट में हिन्दू पक्ष ने  एक वाद दायर कर रखा है जिसमें हिन्दू पक्ष ने दावा किया है कि टीले का सर्वे कराया जाय ताकि ये पता चल सके इस मस्जिद के नीचे मंदिर है. कई इतिहासकारों ने भी इसे लक्षमण टीला माना है

 राज्यसभा उम्मीदवार डॉ कल्पना सैनी विधानसभा में अपना नामांकन दर्ज करवाएंगी
उत्तराखंड बीजेपी से राज्यसभा प्रत्याशी डॉ. कल्पना सैनी मंगलवार को दोपहर 2 बजे  नामांकन करेंगी. इस दौरान  उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहेंगे. 

राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम घोषित 
यूपी से राज्यसभा के लिए बीजेपी ने मिथिलेश कुमार और डॉक्टर के. लक्ष्मण को उम्मीदवार बनाया है. मिथिलेश कुमार दलित नेता हैं और यूपी के शाहजहॉंपुर के रहने वाले हैं जबकि के. लक्ष्मण तेलंगाना के रहने वाले हैं और भाजपा OBC मोर्चा के अध्यक्ष हैं.

राकेश टिकैत पर बेगलुरु में स्याही फेंकने के मामले ने  तूल पकड़ा
भाकियू नेता राकेश टिकैत पर बेगलुरु में स्याही फेंकने के मामले ने  तूल पकड़ लिया है.मुज़फ्फरनगर जिले के सिसौली में सोमवार को नरेश टिकैत ने की आपातकालीन बैठक. मंगलवार को भारत के सभी जिले मुख्यालय पर  ज्ञापन दिया जाएगा. राकेश टिकैत की सुरक्षा और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग.

पीएम मोदी का 03 जून को यूपी दौरा
प्रधानमंत्री 03 जून को 11 बजे लखनऊ पहुंचेंगे 
ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन करेंगे 
एक साथ उत्तरप्रदेश के सभी जनपदों में होगा कार्यक्रम 

अलीगढ़- कॉलेज कैंपस में नमाज पढ़ने वाले प्रोफेसर के खिलाफ छात्र नेता ने कार्रवाई की मांग की है. 48 घंटे में कार्रवाई नहीं होने पर कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़ने का छात्र नेता ने ऐलान किया है. सोमवार को फिर थाना अध्यक्ष क्वार्सी को दी गई प्रोफेसर के खिलाफ लिखित तहरीर दी गई है.  एसवी कॉलेज में प्रोफ़ेसर का नमाज पढ़ते हुए का वीडियो वायरल हुआ था.

आशीष मिश्रा की जमानत अर्जी पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी
लखीमपुर हिंसा मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत अर्जी पर सुनवाई अब 8 जुलाई को होगी. हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में आशीष मिश्रा की जमानत अर्जी पर सोमवार को सुनवाई हुई थी. 

1 जून से खोल दी जाएगी फूलों की घाटी
उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी 1 जून से पर्यटकों के लिये खोल दी जाएगी. जिसको लेकर नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क ने पूरी तैयारियां कर ली हैं.  सर्दियों में भारी बर्फबारी के चलते फूलों की घाटी जाने वाले रास्ते क्षतिग्रस्त हुये हैं. कई जगह पर रास्ते बर्फ़ काटकर सुचारू कर दिया गए है. 2 जगहों पर रास्तो में ग्लेशियर है.  लकड़ी के अस्थाई पुल तैयार किये गए हैं. 31 जून तक सभी व्यवस्थाएं पूरी कर दी जाएगी.
बता दें कि फूलों की घाटी में 516 से अधिक प्रजाति के फूल पाए जाते हैं. 

 

Video: बस एक क्लिक में यहां देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की सुपरफास्ट खबरें

WATCH LIVE TV

Trending news