आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 5 जून के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 5 जून के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 5 जून 2022, दिन रविवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. पर्यावरण प्रेमी खुद प्रेरणा बन दूसरों को जागरूक कर रहे हैं. आज के दिन खुद  संकल्प लें तो पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं. ..जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 5 जून के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 5 जून 2022, दिन रविवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं.  आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. पर्यावरण प्रेमी खुद प्रेरणा बन दूसरों को जागरूक कर रहे हैं. आज के दिन खुद  संकल्प लें तो पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ से जुड़े एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.  इसके अलावा जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

Video: सुपरफास्ट अंदाज में यहां देखें 100 शहर की 100 बड़ी खबरें, फटाफट हो जाएं अपडेट

आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है.पर्यावरण प्रेमी खुद प्रेरणा बन दूसरों को जागरूक कर रहे हैं. आज के दिन खुद  संकल्प लें तो पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं.

‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ से जुड़े कार्यक्रम को संबोधित करेंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ से जुड़े एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को यह जानकारी दी. पीएमओ ने एक बयान जारी कर कहा कि ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ एक वैश्विक पहल है, जिसका मकसद लोगों को मिट्टी की बिगड़ती सेहत के बारे में जागरूक करना और इसमें सुधार लाने के प्रयासों को बढ़ावा देना है.

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पंचायतों का सम्मेलन 
उत्तर प्रदेश में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पंचायतों का एक सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें जलवायु परिवर्तन के ग्राम स्तर पर प्रभाव और पीपीपी मोड के माध्यम से स्थानीय स्तर पर इससे निपटने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. 

कारागार एवं होमगार्ड विभाग में 5 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य 
होम गार्ड एवं कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बड़ा ऐलान किया है. प्रदेश की सभी जेलों में कैदी एवं अधिकारी पेड़ लगाएंगे. पर्यावरण दिवस के मौके पर पेड़ लगाने का ऐलान किया गया है. कारागार एवं होमगार्ड विभाग में 5 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

कानपुर बेगमगंज में हिंसा का मामला
मास्टरमाइंड हाशमी समेत 24 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. PFI के लिंक की जांच हो रही है.पुलिस, हयात जफर सहित 4 आरोपियों को कोर्ट में पेश करेगी. रविवार को पुलिस आरोपियों की पुलिस कस्टडी रिमांड मांगेगी. पुलिस हयात से बरामद दस्तावेज की जांच में जुटी हुई है. हयात के मोबाइल की चैटिंग भी अहम राज खोल सकती है.

कानपुर हिंसा पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा है- दोषियों पर ऐसी सख्त कार्रवाई होगी कि आगे कोई हुड़दंगी माहौल बिगाड़ने की हिम्मत नहीं करेगा. वहीं कानपुर हिंसा पर राकेश टिकैत ने बयान देते हुए कहा है कि -हो जाता है जब सरकार चाहेगी तो हो ही जाता है सरकार एक बड़ी चीज़ है.

संत कबीर की धरा पर मगहर आएंगे राष्ट्रपति कोविंद
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद संत कबीर एकेडमी का लोकार्पण करेंगे. देशभर के छात्र शोध कर सकेंगे. संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर में स्थापित संत कबीर एकेडमी बनकर तैयार हो गया है. मगहर में राष्ट्रपति की भव्य अगवानी की जाएगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को  संत कबीर की समाधि पर मत्था टेकेंगे. शोध संस्थान तथा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का वाराणसी दौरा है. वह आज काशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे. दोपहर करीब एक बजे गोरखपुर एयरपोर्ट से सीधे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर आएंगे राष्ट्रपति कोविंद. एयरपोर्ट से निकलकर राष्ट्रपति, सीधे बरेका गेस्ट हाउस जाएंगे. इसी दिन शाम को बरेका गेस्ट हाऊस से निकलकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  पांच जून को ही राष्ट्रपति देर शाम लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे . बरेका से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक जाने वाले रूट पर जगह-जगह बैरीकेडिंग की गई है. 

सीएम योगी का जन्मदिन आज
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का रविवार को जन्मदिन है. बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ शभचिंतकों ने खास तैयारियां की हैं. वैसे वो अपना जन्मदिन नहीं मनाते हैं. उनके चाहने वालों ने योगी आदित्यनाथ के 51वें जन्मदिन को लेकर खास तैयारी की हैं. ये मौका इसलिए भी ज्यादा खास होगा क्योंकि उनकी अगुवाई में दोबारा बीजेपी यूपी की सत्ता में आने में कामयाब रही. 

अयोध्या-बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण का अयोध्या में कार्यक्रम
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के चीफ राज ठाकरे द्वारा अयोध्या कार्यक्रम को कैंसिल किए जाने के बाद भी कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने अपना कार्यक्रम स्थगित नहीं किया है.  वे सीएम योगी आदित्यनाथ के जन्मोत्सव के दिन रामनगरी से राजनीति के मठाधीशों को
संदेश देंगे.

Video: बस एक क्लिक में यहां देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की सुपरफास्ट खबरें

WATCH LIVE TV

Trending news