Taj Mahal Free Entry: इस दिन फ्री में कर सकेंगे ताज का दीदार, पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त में घूमने का मौका
Advertisement

Taj Mahal Free Entry: इस दिन फ्री में कर सकेंगे ताज का दीदार, पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त में घूमने का मौका

अगर आप भी ताज महल देखने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर खास हो सकती है. 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर आप ताज का दीदार फ्री में कर सकेंगे. इस दिन कोई टिकट लागू नहीं होगी.

Taj Mahal Free Entry: इस दिन फ्री में कर सकेंगे ताज का दीदार, पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त में घूमने का मौका

Taj Mahal Tourist Free Entry: अगर आप भी ताज महल देखने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर खास हो सकती है. 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर आप ताज का दीदार फ्री में कर सकेंगे. इस दिन कोई टिकट लागू नहीं होगी. भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण ने 18 अप्रैल को सभी स्मारकों को फ्री में देखने के लिए आदेश जारी कर दिया है.

47 साल का हुआ नोएडा: शहर ने कायम किए कई रिकॉर्ड, धूमधाम से मनाया जा रहा है स्थापना दिवस

जागरूकता के लिए होंगे कार्यक्रम 
विश्व धरोहर दिवस के मौके पर लोगों को धरोहरों के बारे में जागरूक करने के लिए पुरात्तव विभाग सोमवार को पर्यटकों के लिए फ्री में सभी स्मारकों में प्रवेश की सुविधा दे रहा है. साथ ही इस मौके पर फतेहपुर सीकरी में फोटो प्रदर्शनी और बच्चों के लिए जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. 

Viral Video: दिल को तोड़ कर रख देगा यह वीडियो, 3 युवकों ने कुत्ते को स्कूटी से बांधकर गांव भर में घसीटा, हुई मौत

नई पीढ़ियों को देंगे संदेश 
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, पुरात्तव विभाग की कोशिश है कि अपनी धरोहरों को सहेजने और विरासतों को बचाने के लिए हमें आने वाली नई पीढ़ियों को संदेश देना है. उन्हें समझाना है कि स्मारकों को न खुरचने, नाम न लिखने, पत्थरों को नुकसान नहीं पहुंचाए. 

भजन सम्राट अनूप जलोटा की होगी प्रस्तुति
बता दें, सोमवार को मुगल राजधानी रही फतेहपुर साकरी में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम की शुरुआत शाम 06.30 बजे से की जाएगी. इसमें प्रसिद्ध भजन सम्राट अनूप जलोटा अपनी प्रस्तुति से लोगों का दिल जीतेंगे. साथ ही सूफी कलाम और ओडिशी डांस ग्रुप भी वहां अपनी पर्फोमन्स देगी. 

गर्मियों के कारण पर्यटकों की संख्या कम रहती है
पिछले दो सालों के बाद अब लोग काफी ज्यादा संख्या में बाहर घूमने जा रहे हैं. ज्यादातर लोग अक्टूबर से मार्च तक घूमने के लिए आगरा पहुंचते हैं. हालांकि, अप्रैल से जून तक प्रदेश में तापमान अधिक होने के कारण कम पर्यटक ही यहां आते हैं. पिछले लगभग 20 दिनों से शहर का तापमान लगातार 40-42 डिग्री तक बना हुआ है. इस वजह से पर्यटकों की संख्या भी पहले से थोड़ी कम हो गई है. 

WATCH LIVE TV

Trending news