Aligarh News: अलीगढ़ के 10 साल के बच्चे ने गूगल-एप्पल के आईटी इंजीनियरों को पछाड़ा, हर तरफ हो रही वाहवाही
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831607

Aligarh News: अलीगढ़ के 10 साल के बच्चे ने गूगल-एप्पल के आईटी इंजीनियरों को पछाड़ा, हर तरफ हो रही वाहवाही

Aligarh: यूपी के अलीगढ़ में दस साल की उम्र में एक बच्चे ने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर कई किताबें लिख डालीं. इस बच्चे को कोडिंग की भी अच्छी जानकारी है. इस बच्चे ने अपने स्कूल के साथ-साथ कई अन्य स्कूलों की वेबसाइट भी डिजाइन की है. क्षेत्र में इस बच्चे को कंप्यूटर बॉय के नाम से जाना जाता है.

Ashish Photo

प्रमोद कुमार/अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ (Aligarh News) में सातवीं क्लास में पढ़ने वाले छात्र आशीष ने कोविड के दौरान ऑनलाइन क्लासेस कर कंप्यूटर में महारथ हासिल कर ली. वो अब कंप्यूटर बॉय के नाम से जाना जाता है. 10 साल की उम्र में आशीष अग्रवाल ने कंप्यूटर लैंग्वेज पर कई किताबें लिख डालीं. आशीष कोडिंग के मास्टर हैं और अब तक पांच किताबें लिख चुके हैं. इसमें दो किताबें पाइथन, दो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और एक किताब जीमेल पर है. इसके अलावा आशीष ने कई विद्यालयों की वेबसाइट भी डिजाइन की है. बेटे की लगन को देखते हुए माता-पिता भी उनको पूरा सहयोग कर रहे हैं. 

जानकारी के मुताबिक आशीष अलीगढ़ के महावीर गंज के रहने वाले हैं. आशीष को कोडिंग की अच्छी जानकारी है और उन्हें वेब डेवलपमेंट, वेबसाइट बनाना भी आता है. आशीष ने बताया कि पाइथन एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है और यह एक एबीसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सक्सेसर है. यह आसान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिससे आप अपने डेली टास्क को ऑटोमेट कर सकते हैं. कंप्यूटर या लैपटॉप बाइनरी भाषा को समझता है. अशीष ने बताया कि वे भविष्य में इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में जाना चाहते हैं. 

Kaushambi News: अविश्वास प्रस्ताव लाने से पहले नपे जिला पंचायत सदस्य, कौशांबी में गरजा बाबा का बुलडोजर

आशीष ने सब कुछ अपने आप सीखा 

आशीष ने कोई महंगा कोर्स नहीं किया है. आशीष की मां डॉक्टर रेखा गुप्ता ने बताया कि उनके बेटे को काफी अच्छी नॉलेज है. आशीष ने सब कुछ अपने आप सीखा है. कोविड काल में बच्चे स्कूल नहीं जा पाते थे तब आशीष ने घर पर कुछ फ्री क्लास ज्वाइन की और धीरे-धीरे अपने आप सीखना शुरू किया. शुरुआत में वे काफी परेशान रहती थीं, लेकिन अब वे अपने बच्चे के काम से खुश हैं. टीचर्स ने उन्हें बताया कि आशीष अच्छा कर रहा है. 

Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा

 

Trending news