Dates Benefits: रोजाना करें खजूर का सेवन, इसके अद्भुत फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Dates Benefits: रोजाना करें खजूर का सेवन, इसके अद्भुत फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान

सुपरफूड कहा जाने वाला खजूर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. यह शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करता है. हरे कच्चे खजूर जब पकने लगते हैं, तो भूरे और चिपचिपे होने लगते हैं. इन सूखे फलों को खारक या छुहारा भी कहते हैं.

Dates Benefits: रोजाना करें खजूर का सेवन, इसके अद्भुत फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान

Amazing Benefits of Eating Dates: सुपरफूड कहा जाने वाला खजूर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. यह शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करता है. हरे कच्चे खजूर जब पकने लगते हैं, तो भूरे और चिपचिपे होने लगते हैं. इन सूखे फलों को खारक या छुहारा भी कहते हैं. खजूर का स्वाद और मिठास के कारण ज्यादातर लोग इसे मीठे से जोड़कर देखते हैं.

इस वजह से मीठे के लिए चीनी की जगह इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह सुपरफूड पुरुषों की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन जरूर करें. इससे विभिन्न तरह के पौष्टिक तत्व प्राप्त होंगे. आप किसी भी रूप में खजूर का सेवन कर सकते है. यहां जानें इसके और भी फायदों के बारे में...

हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है
इसमें डाइटरी फाइबर, विटामिन डी, आयरन, प्रोटीन, रेशे, नैचुरल शुगर, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो कई शारीरिक रोगों को खत्म करते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते है. स्वस्थ हड्डियों के लिए अपने आहार में खजूर शामिल करें.

Stevia Plant Benefits: शुगर के पेशेंट के लिए ये पौधा है रामबाण, चीनी को भूल ही जाएंगे

ब्रेन फंक्शन को बनाता है बेहतर 
खजूर खाने से ब्रेन के ठीक तरह से काम करने में भी मदद मिलती है. इंटरल्यूकिन मस्तिष्क के लिए बेहद खतरनाक होते है. खजूर के सेवन से अल्जाइमर को रोकने में मदद मिलती है. खजूर का सेवन चिंता को कम करता है और याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक है. 

एक रिसर्च के मुताबिक, कब्ज की परेशानी से बचने के लिए फाइबर की बहुत जरूरत पड़ती है. रोजाना इसके सेवन से आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. शराब के हैंगओवर से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. भीगे हुए खजूर मद्यपान और हैंगओवर के प्रभाव को कम करने में मदद करते है.

झड़ते बाल रोकने में है मददगार
बालों के झड़ने को रोकने में खजूर फायदेमंद है. खजूर में आयरन अच्छी मात्रा में होता है जिससे स्कैल्प में ऑक्सीजन प्रवाह बढ़ता है और बाल झड़ना कम हो जाते है.

पुरुषों की प्रजनन क्षमता में करता है सुधार
खजूर का Glycemic Index कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी हेल्प करता है. जो पुरुष डायबिटीज से जूझ रहे हैं, उन्हें इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन करना चाहिए. यह शुक्राणुओं की संख्या में सुधार कर पुरुष में यौन कामेच्छा बढ़ाने में मदद करते हैं.

आदत है, बदल डालोः एक ही मोजे कई दिन तक पहनते हैं, तो पैरों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें

कैंसर के खतरे को कम करता है
सूखे मेवों में खजूर का नाम सबसे सर्वश्रेष्ठ है. खजूर में बीटा डी-ग्लुकन होता है. यह शरीर के भीतर एक एंटी-ट्यूमर गतिविधि को बढ़ावा देने में फायदेमंद है. खजूर के नियमित सेवन से कैंसर के खतरे काफी कम हो जाते है

ये भी है फायदा
प्रेग्नेंसी में खजूर खाने से नॉर्मल डिलेवरी होने की संभावना बढ़ जाती है. 

डायबिटीज रोगी करें खजूर का सेवन
डायबिटीज सबसे आम बीमारियों में से एक है. खजूर का सेवन मधुमेह के जोखिम को कम करने में सहायक होता है. यह आंत से ग्लूकोज के अवशोषण की दर को भी कम करते हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news