अयोध्या में शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा: जिला प्रशासन सख्त, शामिल होंगे लाखों श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1025774

अयोध्या में शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा: जिला प्रशासन सख्त, शामिल होंगे लाखों श्रद्धालु

12 कोसी परिक्रमा को लेकर जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. करीब 42 किलोमीटर की 14 कोसी परिक्रमा वाले रास्ते पर जाने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है.

अयोध्या में शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा: जिला प्रशासन सख्त, शामिल होंगे लाखों श्रद्धालु

अयोध्या: 12 नवंबर से अयोध्या (Ayodhya) में 14 कोसी परिक्रमा (14 Kosi Parikrama) शुरू होने जा रही है, जो 13 नवंबर तक चलेगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं. अक्षयनवमी के पावन मौके पर यानी कल सुबह करीब 10.30 बजे परिक्रमा की शुरुआत होकर 13 नवंबर को सुबह करीब 9.30 बजे खत्म होगी. बता दें, परिक्रमा मार्ग पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए. 

UP SI Exam 2021: आज से शुरू हुई लिखित परीक्षा, प्रदेश में बने कई सेंटर्स, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

परिक्रमा को लेकर किया रूट डायवर्ट
इस परिक्रमा को लेकर जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. करीब 42 किलोमीटर की 14 कोसी परिक्रमा वाले रास्ते पर जाने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है. इसे देखते हुए जिलाधिकारी नितीश कुमार और एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने मजिस्ट्रेटों, पुलिस अधिकारियों के साथ रामकथा संग्रहालय नया घाट में मीटिंग की. इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि अपने क्षेत्र के अधिकारियों के साथ बैठक कर किसी भी तरह की समस्या का समाधान कर लें. प्रशासन की ओर से परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि परिक्रमा के दौरान मास्क जरूर पहनकर रखें. 

दिसंबर से शुरू होगी मेडिकल डिवाइस पार्क योजना, बड़ी कंपनियां होंगी शामिल, जानें क्या होगा फायदा

ड्रोन कैमरे से की जाएगी परिक्रमा मार्ग की निगरानी
मेले के सफल आयोजन के लिए केंद्रीय मेला नियंत्रण कक्ष रामकथा संग्रहालय अयोध्या में बनाया गया है. परिक्रमा वाले रास्ते पर लाइट, शौचालय समेत अन्य सभी व्यवस्थाओं का इंतजाम किया गया है. इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था में सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पीएसी, आरएफ, एडिशनल एसपी, डिप्टी एसपी, निरीक्षक, हेड कांस्टेबल और सिपाही मौजूद हैं.  इस रास्ते की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है. मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, आईजी कविंद्र प्रताप सिंह, डीएम नीतीश कुमार तथा एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय के अलावा जनपद व मंडल के कई अफसरों ने परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया.

तिगरी गंगा मेला: रविवार से 20 नवंबर तक नेशनल हाईवे पर रहेगा रूट डायर्वजन, जानें दूसरे रास्ते

WATCH LIVE TV

Trending news