Ayodhya: रामलला के गर्भगृह में लगाई जा रही खास ईंटें, लिखा है 'राम का नाम'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1346510

Ayodhya: रामलला के गर्भगृह में लगाई जा रही खास ईंटें, लिखा है 'राम का नाम'

Ayodhya: राम जन्मभूमि पर भगवान श्री राम की भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. इन दिनों श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर के गर्भ गृह के पास एक विशेष प्रकार की ईंट लगाई जा रही हैं....

 

Ayodhya: रामलला के गर्भगृह में लगाई जा रही खास ईंटें, लिखा है 'राम का नाम'

सत्यप्रकाश/अयोध्या: भव्य मंदिर निर्माण के लिए जहां एक तरफ बंसी पहाड़पुर के पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं 3 होल वाली ईंट का भी प्रयोग किया जा रहा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बताते हैं कि, उच्च गुणवत्ता वाले ईंट की डिजाइन पर 3 होल बनी है, जिसमें एक तरफ भगवान राम का नाम लिखा हुआ है. राम मंदिर के गर्भ गृह के दीवारों को अनुकूल बनाए रखने के लिए चंडीगढ़ में तैयार किए गए खास ईटों का प्रयोग किया जा रहा है. इसकी फोटो ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर जारी की है.

2023 दिसंबर तक होगा राम मंदिर का निर्माण
राम जन्मभूमि पर भगवान श्री राम की भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. इन दिनों श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर के गर्भ गृह के पास एक विशेष प्रकार की ईंट लगाई जा रही है. दरअसल राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण का कार्य 2023 दिसंबर तक मंदिर के निर्माण की समय सीमा तय की गई है. इसके साथ ही इस मंदिर को 1000 तक सुरक्षित रखा जा सके इसके लिए कार्यदाई संस्था लार्सन एंड टूब्रो और टाटा कंसल्टेंसी के इंजीनियर कार्य कर रहे हैं.

विशेष ईंटों का हो रहा इस्तेमाल
लेकिन परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण के कार्य में क्या आप जानते हैं कि तपती धूप में मंदिर की दीवारें तपेंगी. इसके लिए रामलला के निर्माणाधीन गर्भग्रह के अंदर की तपिश को कम करने के लिए पत्थरों की दीवार और बाहरी पत्थरों के दीवार के बीच में विशेष ईंट का प्रयोग किया जा रहा है. यह मंदिर की तपिश को कम करेगी. इसके साथ ही पत्थरों को आपस में जोड़ने के लिए तांबे की पत्ती का इस्तेमाल किया जाएगा. उसमें भी इस ईट की पकड़ मजबूत ही प्रदान करेगी.

ग्रेटर नोएडा में 'वर्ल्ड डेयरी समिट सम्मेलन' का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, 12 सितंबर को है बड़ा आयोजन

इंटों पर लिखा है राम का नाम
वहीं राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भी जानकारी देते हुए बताया कि चंडीगढ़ से विशेष प्रकार की ईंटों को बनवाया गया है. जो सामान्य सीटों से कई गुना ज्यादा ताकतवर हैं मजबूत हैं. आवश्यकता अनुसार दीवारों के गैप में लगाया जा रहा है. उन ईंटों पर एक स्थान पर राम लिखा हुआ है.

आज की ताजा खबर: योगी के नोएडा दौरे समेत यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 11 सितंबर के बड़े समाचार

watch video

Trending news