नए साल पर राम भक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले दिन दर्शन करने पहुंचे इतने लाख श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1060935

नए साल पर राम भक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले दिन दर्शन करने पहुंचे इतने लाख श्रद्धालु

हालात ये थे कि अयोध्या शहर के अंदर जगह-जगह जाम की स्थिति थी. शहर ही नहीं, अयोध्या की गलियों में भी भीषण जाम लगा हुआ था, जिससे आम नागरिक सहित अयोध्या के लोग भी खासा परेशान नजर जाए. यह हालात सुबह से लेकर देर शाम तक बने रहे. एसएसपी शैलेश कुमार पांडे का कहना है कि अयोध्या की सुरक्षा के साथ आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत का विशेष ध्यान रखा गया...

नए साल पर राम भक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले दिन दर्शन करने पहुंचे इतने लाख श्रद्धालु

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में नववर्ष के प्रथम दिन भक्तों ने जन्मभूमि पर राम लला के दर्शन और मंदिर निर्माण कार्य को राम झरोखे से देख बिना पर्व के अबतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने 1 जनवरी 2022 का आंकड़ा जारी किया है. 1 दिन में दो पाली में हुए दर्शन के आंकड़ों के अनुसार, 1 लाख 12 हजार श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए हैं. 

आज चौथी बार मेरठ आएंगे PM Modi, 1857 के क्रांतिवीरों को करेंगे नमन, इस यूनिवर्सिटी का होगा शिलान्यास

पहली और दूसरी पाली में आए इतने भक्त
नए साल के पहले दिन प्रथम पाली सुबह 7:00 से 11:00 बजे के बीच 4 घंटों में 53 हजार श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए हैं. द्वितीय पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे को मिलाते हुए यह आंकड़ा 1 लाख 12 हजार पार कर गया. अयोध्या में अचानक आई भीड़ ने हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि के मार्ग को कई घंटे तक जाम के हालात जैसे रखा. इससे पहले राम जन्मभूमि में नव वर्ष के दौरान ऐसी भीड़ नहीं देखी गई. प्रदेश के कोने-कोने से राम भक्त श्रद्धालु नव वर्ष की सुबह से ही अयोध्या पहुंचने लगे थे. जिला प्रशासन ने भी अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम के साथ रूट डायवर्जन की व्यवस्था कर रखी थी, लेकिन यह व्यवस्था भी नाकाफी दिखी.

बनी रही जाम जैसी स्थिति
हालात ये थे कि अयोध्या शहर के अंदर जगह-जगह जाम की स्थिति थी. शहर ही नहीं, अयोध्या की गलियों में भी भीषण जाम लगा हुआ था, जिससे आम नागरिक सहित अयोध्या के लोग भी खासा परेशान नजर जाए. यह हालात सुबह से लेकर देर शाम तक बने रहे. एसएसपी शैलेश कुमार पांडे का कहना है कि अयोध्या की सुरक्षा के साथ आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत का विशेष ध्यान रखा गया. कुछ समय के लिए जब हनुमानगढ़ी के पट दोपहर में बंद थे, तो भीड़ का दबाव जरूर देखा गया. लेकिन मौजूद सुरक्षा बलों ने भीड़ को नियंत्रित करते हुए सभी को हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि राम लला के दर्शन सुलभ कराए. 

PF अकाउंट होल्डर्स फौरन करें ई-नॉमिनेशन नहीं तो हो सकती है दिक्कत, यहां जानें कैसे करें

मंदिर निर्माण की शुरुआत से ही बढ़ गया पर्यटन
राम जन्मभूमि राम लला के दर्शन के लिए एसपी सुरक्षा ने बढ़ती भीड़ को देखते हुए दोहरी लाइन की व्यवस्था शुरू की, जो दोनों पालियों में देखने को मिली. जब से पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों रामलला के मंदिर निर्माण कार्य की शुरुआत हुई है, अयोध्या में पर्यटन बढ़ता ही जा रहा है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन कर रहे हैं. साथ ही राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति को भी देख रहे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news