अयोध्या में आज से शुरू होगा रामलला विराजमान के गर्भ गृह का निर्माण, शिला पूजन करेंगे सीएम योगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1203818

अयोध्या में आज से शुरू होगा रामलला विराजमान के गर्भ गृह का निर्माण, शिला पूजन करेंगे सीएम योगी

Ram Janmabhoomi Mandir: 1 जून यानी कल दुनियाभर में करोड़ों राम भक्तों के लिए बड़ा दिन होगा क्योंकि जमीनी स्तर का काम पूरा हो चुका है. अब रामलला का गर्भ गृह बनने जा रहा है. राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के सचिव चंपत राय का दावा है कि दिसंबर 2023 तक रामलला विराजमान का गर्भ गृह बनकर तैयार हो जाएगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

अजीत सिंह/अयोध्या: अयोध्या में बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में रामलला विराजमान के गर्भगृह का निर्माण शुरू होगा. सीएम योगी सुबह 9:00 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे. वे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे और फिर पूजा-पाठ करेंगे. उसके बाद राम जन्मभूमि स्थित निर्माणाधीन स्थल पर 20 फुट चौड़े और 20 फुट लंबे बन रहे रामलला विराजमान के गर्भ गृह के शिला का पूजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी लगभग 2 घंटे तक पूजा-पाठ में मौजूद रहेंगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के सचिव चंपत राय भी मौजूद रहेंगे.  

2023 तक गर्भ गृह बनकर हो जाएगा तैयार 
1 जून यानी आज दुनियाभर में करोड़ों राम भक्तों के लिए बड़ा दिन होगा क्योंकि जमीनी स्तर का काम पूरा हो चुका है. अब रामलला का गर्भ गृह बनने जा रहा है. राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के सचिव चंपत राय का दावा है कि दिसंबर 2023 तक रामलला विराजमान का गर्भ गृह बनकर तैयार हो जाएगा. यानी भक्त जनवरी 2024 से रामलला के दर्शन कर सकेंगे. इसके लिए देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां लगातार काम कर रही हैं. 

2 जून को अपने मंत्रियों के साथ CM Yogi देखेंगे 'पृथ्वीराज चौहान' फिल्म

अयोध्या के विकास को लेकर चलाई जा रही करोड़ों की परियोजनाएं 
अयोध्या के विकास को लेकर योगी सरकार 25 हजार करोड़ की परियोजनाएं चला रही है. जिसमें सरयू नदी पर रिवर फ्रंट से लेकर इंटरनेशनल श्रीराम एयरपोर्ट, अयोध्या धाम बस स्टैंड, अयोध्या का हाईटेक रेलवे स्टेशन, रामकथा संग्रहालय, रिंग रोड आदि शामिल हैं. इसके अलावा 68 एकड़ के इलाके में भगवान राम के जन्म से लेकर राजतिलक तक की तस्वीरें मूर्ति के तौर पर लगाई जाएंगी. जिससे वहां आने वाले भक्त मूर्तियों को देख कर भगवान राम के जीवन के बारे में जान सकें. इसके साथ ही पूरी दुनिया में भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन से जुड़ी जो भी वस्तुएं हैं, उसे रामकथा संग्रहालय में रखा जा रहा है. जिन्हें आने वाले समय में राम भक्त देख सकेंगे. 

अलीगढ़: कॉलेज कैंपस में नमाज पढ़ने वाले प्रोफेसर को एक महीने की छुट्टी पर भेजा

सीएम योगी के लिए कल का दिन बेहद अहम 
कल का दिन इसलिए भी बड़ा है क्योंकि योगी आदित्यनाथ खुद एक राम भक्त हैं. गोरक्ष पीठ के महंत हैं. राम मंदिर बनने के पीछे उनके मठ की तीन पीढ़ियों का तप है. उनके दादा गुरु दिग्विजय नाथ महाराज जी और उनके गुरु अभय नाथ महाराज का बड़ा योगदान रहा है. गुरु अभय नाथ महाराज ने ही विश्व हिंदू महासभा बनाकर राम मंदिर आंदोलन को धार दी थी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले भी कई बार कहा है कि राम मंदिर का निर्माण उनके लिए सबसे बड़ा और गर्व का विषय है. उन्हें अपने आराध्य को लेकर कोई रोक नहीं सकता है. 

साध्वी प्राची का बड़ा बयान, देवबंद में सद्भाव जलसा नहीं; आतंकियों का हुआ सेमिनार

WATCH LIVE TV

Trending news